Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडUttarakhand Heavy Rainfall: हरिद्वार में उफान पर पहुचा गंगा नदी का जलस्तर, खतरे...

Uttarakhand Heavy Rainfall: हरिद्वार में उफान पर पहुचा गंगा नदी का जलस्तर, खतरे का निशान पार करने के बाद तटीय क्षेत्रों में बना बाढ़ का खतरा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Uttarakhand Heavy Rainfall: उत्तराखंड में लगातार जारी बारिश से गंगा नदी उफान पर है। हरिद्वार में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है। हरिद्वार के भीमगोडा बैराज पर कई सालों बाद गंगा का जलस्तर 294.80 रिकॉर्ड किया गया है। गंगा के खतरे का निशान पार करने के बाद हरिद्वार के गंगा तटीय क्षेत्रों में एक बार फिर बाढ़ का खतरा बन गया है। लिहाजा जिला प्रशासन ने भी जिले में अलर्ट जारी किया है, डीएम के आदेश पर सभी स्कूलों को आज बंद किया गया है। अधिकारी लगातार हालातो पर नजर बनाए हुए हैं।

ऋषिकेश में गंगा नदी चेतावनी रेखा से 10 सेमी ऊपर

पहाडों में पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण गंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया है। रविवार को ऋषिकेश में गंगा नदी चेतावनी रेखा से 10 सेमी ऊपर बही। जिसके चलते गंगा घाटों पर अलर्ट रहा। पुलिस-प्रशासन ने तटीय इलाकों से लोगों को दूर इलाकों से दूर रहने की अपील की गई है। जलस्तर बढ़ने के कारण गंगा में अत्यधिक सिल्ट की मात्रा बढ़ गई। जिसके कारण चीला विद्युत गृह में दोपहर एक बजे से देर रात तक उत्पादन ठप रहा।

स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों की आज की छूट्टी

प्रदेश में हो रही भारी बारिश के कारण आज आंगनबाड़ी केंद्रों और स्कूलों की आज छुट्टी रखी गई है। मुख्य शिक्षा अधिकारी की ओर से आदेश जारी कर छुट्टी की घोषणा की गई है।  मौसम विभाग की ओर से 14 अगस्त को तेज गर्जन और बिजली चमकने के साथ जिले भर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

भूस्खलन के कारण लगातार घट रही श्रद्धालुओं की संख्या

उत्तराखंड में हो रही लगातार बारिश के कारण चारधाम यात्रा की रफ्तार धीमी पड़ गई हैं। लागातार हो रहे भूस्खलन के कारण श्रद्धालुओं की संख्यां में लगातार गिरावट देखने को मिल रही हैं। वहीं, प्रशासन द्वारा भी सीमित संख्या में ही श्रद्धालुओं को धाम के लिए रवाना किया जा रहा है। दूसरी तरफ यमुनोत्री धाम में भी पैदल रास्ते पर जोखिम भरी आवाजाही हो रही है।

ALSO READ: 

Uttarakhand Weather Alert: उत्तराखंड में आज भारी बारिश का अलर्ट! खराब मौसम के कारण स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों की आज की छूट्टी

UP Politics: अखिलेश यादव पर आरोप लगाना सपा के इन तीन नेताओ को पड़ा भारी, पार्टी से किया गया निष्कासित, जानें नाम

 

 

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular