Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki BaatUttarakhand : चैती मेले में ब्रुक इंडिया की ओर से विश्व कल्याण...

Uttarakhand : चैती मेले में ब्रुक इंडिया की ओर से विश्व कल्याण जागरूकता शिविर का आयोजन, ब्रुक इण्डिया के कार्यकर्त्ता ने दी जानकारी

- Advertisement -

(Horse welfare awareness camp organized by Brooke India at Chaiti Mela): उत्तराखंड (Uttarakhand) में चैती मेले में ब्रुक इण्डिया की ओर से अश्व कल्याण जागरूकता शिविर लगाया गया है। जिसमें पशुओं का उपचार किया जा रहा है। बता दे 27 मार्च तक जारी इस शिविर में शुक्रवार को करीब दर्जन भर पशुओं का उपचार किया गया।

  • विकास सक्सेना ने बताया कि
  • हमारा काम घोड़ों, गधों के जीवन में परिवर्तन लाना है
  • मुनीश कुमार ने दी जानकारी

विकास सक्सेना ने बताया कि

ब्रुक इण्डिया के विकास कुमार सक्सेना ने कहा कि ब्रुक एक अंतरराष्ट्रीय पशु कल्याण दान है। जो घोड़ों, गधों, खच्चरों और उनके मालिक होने वाले गरीब हाशिए वाले समुदाय के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम करता है।

साल 1934 में डोरोथी ब्रुक द्वारा काहिरा में प्रथम विश्व युद्ध के बाद परित्यक्त युद्ध के घोड़ों को मुफ्त पशु चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए इसने अफ्रीका, एशिया, लैटिन अमेरिका और कैरिबियन में 11 देशों में अपने संचालन का विस्तार किया।

हमारा काम घोड़ों, गधों के जीवन में परिवर्तन लाना है

आज ब्रुक बीस लाख से अधिक काम करने वाले घोड़ों, गधों, खच्चरों और हाशिये पर रहने वाले उन समुदायों तक पहुंचता है। जो उनके मालिक हैं। हमारी दृष्टि एक ऐसी दुनिया की है जिसमें काम करने वाले घोड़े, गधे और खच्चर पीड़ा से मुक्त हों और जीवन जीने लायक हो।

हमारा मिशन काम करने वाले घोड़ों, गधों, के जीवन में तत्काल और स्थायी परिवर्तन प्राप्त करना है। इसके साथ ही खच्चर व उन पर निर्भर समुदाय के जीवन में तत्काल और स्थायी परिवर्तन लाना है।

मुनीश कुमार ने दी जानकारी

उन्होंने कहा कि हमें ब्रुक होने पर गर्व है। हम साधन संपन्न हैं। नए विचार साझा करते हैं और प्रत्येक की मदद करते हैं। मुनीश कुमार ने बताया कि हम पशु स्वास्थ्य और कल्याण, व्यवहार परिवर्तन, आजीविका और लचीलापन, वकालत, और सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के माध्यम से सामुदायिक विकास जैसे विषयगत क्षेत्रों में बहु-विषयक टीमों के माध्यम से काम करते हैं।

also read- भट्ठे से ईंट निकालने के दौरान गिरी दीवार, 2 मजदूर की दबकर मौत, 3 घायल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular