Saturday, July 6, 2024
HomeBreaking NewsUttarakhand News: चार धाम के 200 मीटर दायरे में मोबाइल बैन

Uttarakhand News: चार धाम के 200 मीटर दायरे में मोबाइल बैन

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Uttarakhand News: केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के 200 मीटर दायरे में मोबाइल बैन, श्रद्धालुओं के लिए थोड़े मुश्किल का समय आ गया है। मोबाइल बैन है अब 200 मीटर के दायरे में, अब ये श्रद्धालुओं के जाम के कारण है या नया नियम?

पंजीकृत तरीके से आना ज़रूरी

उत्तराखंड सरकार के आदेश के अनुसार, अब केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के 200 मीटर क्षेत्र में मोबाइल फोन का उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। प्रमुख सचिव राधा रतूड़ी ने इस संबंध में दिशानिर्देश जारी करते हुए बयान दिया कि नियमों का अनुसरण न करने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। राज्य सरकार के मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि भारी संख्या में श्रद्धालु चारधाम यात्रा के लिए आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें: UP News: अब प्लास्टिक से होगा सड़क का निर्माण, अयोध्या के सड़कों का बदलेगा रूप

इस दौरान कई लोग भी ऐसे हैं जो धार्मिक आस्था की बजाय केवल घूमने के लिए जा रहे हैं और उनकी कुछ कार्यवाहियों से दूसरों की आस्था पर असर पड़ सकता है। इस समस्या को समाधान के लिए अहम माना जा रहा है कि यहाँ किसी की आस्था को ठेस पहुँचाने से बचा जाए। धार्मिक भावनाओं को क्षति नहीं पहुँचनी चाहिए। इसी कारण मोबाइल फोनों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय भी लिया गया है।

सारी व्यवस्थाएँ हैं- मुख्य सचिव राधा रतूड़ी

इस दौरान, मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बताया कि सभी तीर्थयात्रियों के लिए सभी व्यवस्थाएँ हैं। हम सभी प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र भेज रहे हैं कि कोई भी श्रद्धालु अपंजीकृत वाहन में या अपंजीकृत तरीके से न आएं। एक अत्यंत सख्त जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि अगर किसी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नहीं किया गया है या यात्री रजिस्ट्रेशन के बिना उत्तराखंड में पहुँच जाते हैं, तो जांच में पकड़े जाने पर उन्हें तुरंत लौटा दिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था सिर्फ इसलिए है कि श्रद्धालुओं की संख्या के आधार पर सरकार स्थिति का निरीक्षण कर सके।

ये भी पढ़ें: भारत के वो इलाके जहां करोड़पति भी नहीं खरीद पाते प्रॉपर्टी!

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular