Thursday, July 4, 2024
HomeLatest NewsUttarakhand News: उत्तराखंड में पहली बार दिखा चाइनीज पौंड हेरॉन पक्षी

Uttarakhand News: उत्तराखंड में पहली बार दिखा चाइनीज पौंड हेरॉन पक्षी

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Uttarakhand News: कोटद्वार में पहली बार चाइनीज पौंड हेरॉन नजर आया। इस इलाके में इस पक्षी का कोई पहले से रिकॉर्ड नहीं था। यह नया है कि यह पक्षी यहां ब्रीडिंग के लिए आया है। पहले इसे पूर्वोत्तर राज्यों और राजस्थान में देखा जा चुका है।

उत्तराखंड में एक नया विदेशी मेहमान आया है. न सिर्फ आया है बल्कि उसने उत्तराखंड के कोटद्वार को अपना ब्रीडिंग प्वाइंट भी बना लिया है। इसका नाम है चाइनीज पौंड होरॉन (Chinese Pond Heron) है। यह पक्षी पूर्वोत्तर राज्यों जैसे- मिजोरम, मेघालय और नगालैंड में दिखता है, या फिर राजस्थान में। लेकिन उत्तराखंड में यह पहली बार आया है।

इसे पहली बार उत्तराखंड की वाइल्डलाइफ बर्ड फोटोग्राफर और बर्ड गाइड किरन बिष्ट ने देखा, उन्होंने इसे अपने कैमरे में कैद किया। उन्होंने सीनियर बर्ड एक्सपर्ट्स से पूछा, सभी ने पुष्टि कि उत्तराखंड में यह पहली बार देखा गया है। इसके अलावा किरन ने इंटरनेशनल बर्ड डेटाबेस चेक किया। यह पक्षी आमतौर पर पूर्वी एशिया में पाया जाता है। ये आमतौर पर कीड़े, छोटी मछलियां और क्रस्टेशियंस को खाता है। मादा पक्षी एक बार में 3 से 6 अंडे देती है। इसके अंडे नीले-हरे रंग के हते हैं।

ये भी पढ़ें: UP News: दो बच्चों की मां, तीन तलाक पीड़िता… रुबीना से ‘प्रीति’ बन प्रेमी संग की शादी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular