Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडUttarakhand News: चारधाम यात्रा के लिए CM धामी ने की मास्टर प्लान...

Uttarakhand News: चारधाम यात्रा के लिए CM धामी ने की मास्टर प्लान की घोषणा, श्रद्धालुओं से की ये अपील

- Advertisement -

India News UP(इंडिया न्यूज़),Uttarakhand News: चारधाम यात्रा के दौरान भीड़भाड़ के कारण तीर्थयात्रियों को चुनौतियों का सामना करने की खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भविष्य में भक्तों के लिए सुगम यात्रा सुनिश्चित करने के लिए गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के लिए एक मास्टर प्लान विकसित करने की योजना की घोषणा की है। मीडिया को संबोधित करते हुए धामी ने स्वीकार किया कि पिछले वर्षों की तुलना में चारधाम यात्रा में भाग लेने वाले भक्तों की संख्या दोगुनी हो गई है। उन्होंने आश्वासन दिया कि तीर्थयात्रा के दौरान भक्तों को होने वाली कठिनाइयों को कम करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के प्रयास जारी हैं।

श्रद्धालुओं से सीएम धामी ने की ये अपील

मुख्यमंत्री ने श्रद्धालुओं से यात्रा पर निकलने से पहले अपना पंजीकरण पूरा करने की अपील की और इस प्रक्रिया का पालन करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने भीड़भाड़ के कारण तीर्थयात्रियों के सामने आने वाली हालिया चुनौतियों पर खेद व्यक्त किया, लेकिन आश्वासन दिया कि निर्बाध तीर्थयात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए जा रहे हैं। धामी ने जमीनी स्तर की समस्याओं को हल करने के लिए अधिकारियों को अपने निर्देश और स्थिति का प्रत्यक्ष आकलन करने के लिए अपनी यात्राओं के बारे में बताते हुए, इन मुद्दों को संबोधित करने में अपनी व्यक्तिगत भागीदारी का भी उल्लेख किया।

श्रद्धालुओं से पंजीकरण प्रक्रिया का पालन को कहा

इस वर्ष पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि पर प्रकाश डालते हुए, धामी ने आश्वासन दिया कि प्रत्येक भक्त के लिए पूजा को पूरा करने की सुविधा के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने श्रद्धालुओं से पंजीकरण प्रक्रिया का पालन करने की अपील दोहराई, और तीर्थयात्रियों और व्यवस्था दोनों के लिए कठिनाइयों को रोकने में इसके महत्व पर जोर दिया।

ALSO READ: UP Politics: CM योगी ने आरजेडी और कांग्रेस पर बोला हमला, जानिए क्या कहा

फर्जी पंजीकरण से सावधान रहने की अपील

इस बीच, अधिकारियों ने तीर्थयात्रियों को चार धामयात्रा के लिए फर्जी पंजीकरण के प्रयास से सावधान रहने को कहा। उत्तरकाशी पुलिस ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि ऐसी गतिविधियों में शामिल पाए जाने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने पुष्टि की कि यमुनोत्री और गंगोत्री धाम की चल रही तीर्थयात्रा बिना किसी व्यवधान के सुचारू रूप से चल रही है।

रुद्रप्रयाग की एसपी डॉ. विशाखा अशोक भदाने ने सभी भक्तों से परेशानी मुक्त तीर्थयात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए श्री केदारनाथ धाम की यात्रा से पहले अपना पंजीकरण कराने का आग्रह किया। चार धाम यात्रा, जिसमें यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ की यात्रा शामिल है, हिंदुओं के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक महत्व रखती है। उत्तराखंड पर्यटन की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, यह इन चार पवित्र स्थलों की तीर्थयात्रा है, जिसमें “चार” चार को दर्शाता है और “धाम” धार्मिक स्थलों को दर्शाता है।

ALSO READ: UP News: BJP सांसद के मंदिर में जाने पर बीएसपी के प्रत्याशी ने मंदिर को गंगाजल से धोया, जानिए पूरी खबर

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular