Wednesday, July 3, 2024
Homeउत्तराखंडUttarakhand News: उत्तराखंड में बढ़ते डेंगू के मामले को लेकर सीएम ने...

Uttarakhand News: उत्तराखंड में बढ़ते डेंगू के मामले को लेकर सीएम ने दिए नियंत्रण के लिए दिए ठोस निर्देश, बीते कुछ दिनों में मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Dengue: उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से डेंगू के मामलों में लगातर बढ़ोतरी हो रही है। यहां नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग के दावों के बावजूद भी डेंगू के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। प्रदेश में अब तक करीब 1 हजार से भी ज्यादा डेंगू के मामले दर्ज किया जा चुके हैं। जिसमें दिन पर दिन तेजी देखी जा रही है। प्रदेश में सबसे ज्यादा डरने वाले राजधानी देहरादून से आ रहे हैं। जहां लगभग 550 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। जिसको देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम पुष्कर सिह धामी ने  ठोस कार्य करने के निर्देश दिये हैं।

सीएम धामी ने क्या कहा?

प्रदेश में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को प्रदेश में डेंगू पर प्रभावी नियंत्रण के लिए ठोस कार्य करने के निर्देश दिये हैं। गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडे और स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर. राजेश कुमार इस संबंध में नगर निगम अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

ज्यादा से ज्यादा क्षेत्र में फॉगिंग की तैयारी

इस नए अभियान के लिए निगम ने इस्तेमाल की जाने वाली गाड़ियों में डीजल और नगर निगम कर्मचारीयों की बाइक के लिए पेट्रोल में वृद्धि की है। जिससे ज्यादा से ज्यादा वार्डो को कवर किया जा सके।  मेयर सुनील उनियाल गम का कहना है कि पेट्रोल डीजल की मात्रा को बढ़ाने से नगर निगम कर्मचारी ज्यादा से ज्यादा क्षेत्र में जाकर फॉगिंग कर सकते हैं। वही पिछली बार नगर निगम में डेंगू के लार्वा को करने के लिए राजधानी के सभी क्षेत्र में फागिंग और दवाई का छिड़काव किया था। बावजूद इसके अभी कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां पर लोगों की शिकायत है कि उनके क्षेत्र में फॉगिंग और दवाई का छिड़काव नहीं हुआ।

पानी में लार्वा पर डेंगू के पनपने की संभावना

जबकि देहरादून में ही कई महत्वपूर्ण चौक ऐसे हैं जिनकी सफाई 15 अगस्त के बाद से नही हुई है। दिल में देहरादून का सबसे व्यस्ततम चौक लैंसडाउन चौकड़ी है। जहां 15 अगस्त के मौके पर चलाए गए फाउंटेन से जो पानी भरा था। वह अब तक साफ नहीं किया गया है। ऐसे में डेंगू का लारवा इस पानी में लार्वा पर पनपने की संभावना सबसे ज्यादा है। जिसको देखते हुए मेयर सुनील उनियाल गामा ने लैंसडाउन चौक की सफाई जल्द करने के निर्देश दे दिए हैं।

ALSO READ: Roorkee News: सिविल अस्पताल में घूमने वाले लोगों पर लगेगा अंकुश, सीएमएस ने अधिकारियों को भेजा पत्र

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular