Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki BaatUttarakhand News: हाई कोर्ट को गौलापार स्थानांतरित करने के लिए पेड़ों की...

Uttarakhand News: हाई कोर्ट को गौलापार स्थानांतरित करने के लिए पेड़ों की गिनती पूरी, कटेंगे 4238 पेड़, जानें खबर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Uttarakhand news: प्रदेश के हाईकोर्ट को नैनीतल से हल्द्वानी के गौलापार शिफ्ट करने को लेकर करवाई अब तो हो गई है। वन विभाग ने 26 हेक्टेयर वनभूमी का सर्वे पूरा करने के साथ पेड़ों को भी गिन लिया हैं। कुल 4238 पेड़ जो की अलग-अगल प्रजाति के हैं वे चयनित भूमि पर हैं। इन सभी पेड़ों को काटा जाएगा।

इसी साल मिली थी मंजूरी

हालांकि, ये काम वनभूमी के बदलाव के बाद होगा। नैनिताल से हाईकोर्ट को हल्द्वानी शिफ्ट करने को लेकर लंबे समय से प्रक्रिया चल रही है। इसी साल मार्च में केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्रालय ने प्रदेश सरकार को सैद्धांतिक मंजूरी मिली थी। गौलापार में चिड़ियाघर के सामने और आइएसबीटी की पुरानी भूमि से लगती जमीन का चुनी गई है।

दो अलग जगहों पर बनेगा हाईकोर्ट का नया भवन

2 अलग जगहों पर कुल 26 हेक्टेयर पर वनभूमि पर हाई कोर्ट का नया भवन बनेगा। इससे अगली प्रक्रिया वनभूमि हस्तांतरण की थी। इसके लिए पेड़ों का गिनना जरूरी थी, क्योंकि भूमि स्थानांतरण के प्रस्ताव में ही इसे शामिल करना है। तराई पूर्वी डिवीजन के एसडीओ अनिल जोशी ने बताया कि सर्वे के बाद पेड़ों की रिपोर्ट तैयार हो चुकी है। खैर, शीशम, शीशम, नीम, सेमल, बेल, अमलतास आदि प्रजाति के 4238 पेड़ हैं।

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand Mahapanchayat: महापंचायत पर पर उत्तराखंड हाईकोर्ट का एक्शन, राज्य सरकार से 3 हफ्ते  में मांगा जवाब

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular