Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsUttarakhand News: केंद्रीय ग्रिड में बिजली की किल्लत, अक्टूबर में बढ़ सकती...

Uttarakhand News: केंद्रीय ग्रिड में बिजली की किल्लत, अक्टूबर में बढ़ सकती है राज्य में परेशानी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Electricity Shortage In Central Grid : केंद्रीय ग्रिड में किल्लत होने की वजह से राज्य में बिजली की मारामारी देखने को मिल रही है। यूपीसीएल रोजाना 30-50 लाख यूनिट बिजली बाजार से महंगे दामों पर खरीद रहा है। केंद्र के गैर आवंटित कोटे की भी पूरी बिजली नहीं मिल पा रही है। अब 400 मेगावाट के लिए कवायद तेज कर दी गई है।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से मांगी गई थी 400 मेगावाट बिजली

पिछले महीने में ही अक्टूबर से बिजली किल्लत की आशंका को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से 400 मेगावाट बिजली मांगी थी। केंद्रीय मंत्री ने इसे सैद्धांतिक सहमति भी दी थी, लेकिन इसके बाद ही केंद्रीय ग्रिड में भारी बिजली किल्लत पैदा हो गई।

प्राधिकरण और मंत्रालय से बातचीत करके बिजली उपलब्धता का रास्ता निकाल रहे

केंद्रीय ग्रिड में भारी बिजली किल्लत के चलते पूर्व से गैर आवंटित कोटे की बिजली राज्य को पूरी नहीं मिल पा रही। 400 मेगावाट पर भी बात पुख्ता नहीं हुई। यूपीसीएल ने अपने दो अधिकारियों की टीम को दिल्ली भेजा है जो कि सभी संबंधित प्राधिकरण और मंत्रालय से बातचीत करके बिजली उपलब्धता का रास्ता निकाल रहे हैं।

केंद्र की सहमति के तहत अब 400 मेगावाट पर चला रहे काम

वर्तमान में किल्लत इतनी है कि गैर आवंटित कोटे की तय बिजली न मिलने से रोजाना करोड़ों की बिजली बाजार से खरीदनी पड़ रही है। यूपीसीएल के एमडी अनिल कुमार ने बताया कि केंद्र की सहमति के तहत अब 400 मेगावाट पर काम चल रहा है। वर्तमान में बाजार से भी मांग के सापेक्ष कम उपलब्धता हो पा रही है।

Read more: Haridwar News: हरिद्वार के चिड़ियापुर चेक पोस्ट के पास नदी में फंसी सवारियों से भरी बस, SDRF ने किया रेस्क्यू

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular