Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki BaatUttarakhand News: उत्तराखंड में स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र में निवेश पर 25...

Uttarakhand News: उत्तराखंड में स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र में निवेश पर 25 प्रतिशत सब्सिडी देने की तैयारी, वैश्विक निवेशक सम्मेलन में इतान रखा गया लक्ष्य

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Investing In Health And Education: उत्तराखंड सरकार सेवा क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने पर विशेष फोकस कर रही है। जिसके लिए स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र में निवेश करने पर 25 प्रतिशत सब्सिडी देने की तैयारी की जा रही है। दिसंबर महिने में प्रस्तावित वैश्विक निवेशक सम्मेलन को देखते हुए उत्तराखंड सरकार जल्द ही पहली सेवा क्षेत्र नीती को मंजूरी दे सकती है। प्रदेश की जीडीपी के अधिक करने और रोजगार के नए अवसर सृजित करने के लिए प्रदेश सरकार ने वैश्विक निवेशक सम्मेलन में 2.50 लाख करोड़ के रूपये का निवेश का लक्ष्य रखा है।

प्रदेश की अर्थव्यवस्था में 40 प्रतिशत सेवा क्षेत्र का योगदान

जिसमें विशेष ये है कि सम्मेलन के लिए सरकार ने उद्योग, पर्यटन, वेलनेस एवं आयुष, हेल्थ केयर, शिक्षा, ऊर्जा, लॉजिस्टिक, कृषि एवं बागवानी, स्टार्टअप एव आईटी, इंफ्रास्टेक्चर, नागरिक उड्डयन, हाउसिंग क्षेत्र में ज्यादा निवेश की रणनीति बनाई है। जिससे सेवा क्षेत्र में निवेश आने से प्रदेश सरकार का राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी। इसके साथ ही साथ स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होगे। उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था में 40 प्रतिशत सेवा क्षेत्र का योगदान है। इसके लिए सेवा क्षेत्र नीति में शिक्षा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में नये अस्पताल और उच्च शिक्षण व प्रशिक्षण संस्थान में निवेश पर 25 प्रतिशत सब्सिडी देने का नियम  बनाया जा रहा है।

ये हैं प्रदेश में निवेश के लिए फोकस क्षेत्र

उद्योग, पर्यटन, आयुष एवं वेलनेस, ऊर्जा, शिक्षा, हेल्थ केयर, कृषि एवं बागवानी, लॉजिस्टिक, आईटी एवं स्टार्टअप, इंफ्रास्ट्रक्चर, उड्डयन, इंफ्रास्ट्रक्चर, हाउसिंग। प्रदेश में अब तक औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए 27 नीतियां लागू की गई है। जिसे जल्द ही सेवा क्षेत्र नीति को मंजूरी दी जाएगी। -विनय शंकर पांडे, सचिव उद्योग।

ALSO READ: Today Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में मौसम हुआ सुहाना, जानें आज प्रदेश के किन क्षेत्रों में हो सकती है बारिश?

Mussoorie News: मसूरी के कैची रोड पर 2 साल का बच्चा सड़क किनारे रेलिंग न होने के कारण गहरी खाई में गिरा, मौके पर पहुंची पुलिस ने किया रेस्क्यू

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular