Friday, July 5, 2024
HomeSportsUttarakhand News: उत्तराखंड के तेजस तिवारी ने रचा इतिहास! फिडे रेटिंग हासिल...

Uttarakhand News: उत्तराखंड के तेजस तिवारी ने रचा इतिहास! फिडे रेटिंग हासिल करने वाले विश्व के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Uttarakhand News: उत्तराखंड के पांच साल के तेजस तिवारी ने इतिहास रच दिया है। तेजस शतरंज की वैश्विक संचालन संस्था फिडे की रेटिंग हासिल करने वाले विश्व के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। तेजस उत्तराखंड के रहने वाले हैं। फिडे के अनुसार तेजस ने उत्तराखंड के रुद्रपुर में पहली दिवंगत धीरज सिंह रघुवंशी ओपन फिडे रेटिग शतरंज टूर्नामेंट के दौरान अपनी पहली रेटिंग (1149) हासिल की।

परिवार के लोगों को देख कर हुई शतरंज में रुचि

तेजस जब साढ़े तीन साल के थे तबसे उनको शतरंज में रुची है। 5 वर्षीय तेजस को शतरंज में रुची अपने परिवार के सदस्यों को खेलते हुए देख कर हुआ। उन्होंने चार साल की उम्र में जिला और राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं में खेलना शुरू किया था और जल्द ही वह राज्य के बाहर राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में शिरकत करने लग गए।

इस उम्र में खेला अपना पहला फिडे रेपिड टूर्नामेंट

तेजस ने चार साल और तीन महीने की उम्र में अपना पहला फिडे रेपिड टूर्नामेंट खेला था। उन्होंने 2022 में उत्तराखंड राज्य ओपन टूर्नामेंट के अंडर आठ वर्ग में शीर्ष स्थान हासिल किया।

इतने घंटे शतरंज का अभ्यास करते हैं तेजस

तेजस को कोचिंग देने वाले उनके पिता शरद तिवारी ने कहा, ‘वह हल्द्वानी के दीक्षांत इंटरनेशल स्कूल में यूकेजी में पढ़ता है और दिन में दो से तीन घंटे अभ्यास करता है। उसका लक्ष्य एक दिन ग्रैंडमास्टर और विश्व चैंपियन बनना है।’ वहीं, फिडे ने ट्विटर पर लिखा, ‘तेजस तिवारी सबसे कम उम्र के फिडे रेटिंग हासिल करने वाले खिलाड़ी हैं। वह पांच साल के हैं और उनकी रेटिंग 1149 है।

क्या है फिडे रेटिंग ?

पेशेवर खेलों की दुनिया में, रैंकिंग प्रणाली एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है। इसी तरह शतरंज की भी अपनी रैंकिंग प्रणालियाँ हैं। शतरंज रैंकिंग प्रणाली हमें बताती है कि एक शतरंज खिलाड़ी कितना प्रशिक्षित और कुशल है। यह एक उपकरण है जो स्पष्ट करता है कि दुनिया के शीर्ष शतरंज खिलाड़ी एक-दूसरे के साथ कहां रैंक करते हैं। शतरंज की दुनिया में, सर्वोच्च शासी निकाय – फेडरेशन इंटरनेशनेल डेस एचेक्स (FIDE), पंजीकृत टूर्नामेंटों में उनके प्रदर्शन के आधार पर पेशेवर शतरंज खिलाड़ियों की रैंकिंग को बनाए रखता है और अपडेट करता है। शतरंज रैंकिंग प्रणाली एक रेटिंग तंत्र पर आधारित होती है जिसकी सीमा आम तौर पर 400 से 2000+ तक होती है। दूसरे शब्दों में, एक पेशेवर शतरंज प्रतियोगी 400 की औसत शतरंज रेटिंग के साथ शुरुआत करेगा।

ये भी पढ़ें:- Muzaffarnagar News: मुजफ्फरनगर में पुलिस की मौजूदगी में ग्राम प्रधान के घर ताबड़तोड़ और फायरिंग, इलाके में मचा हड़कंप, जानें क्या है पूरा मामला

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular