Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडUttarakhand News: खडिया खनन से पीड़ित ग्राम प्रधानों ने गांवों को बचाने...

Uttarakhand News: खडिया खनन से पीड़ित ग्राम प्रधानों ने गांवों को बचाने कि लगाई फरियाद

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (Village heads suffering from Khadia mining appealed to save the villages) रीमा क्षेत्र में मनमाने तरीके से हो रहे खडिया खनन को लेकर ग्राम प्रधानों ने इसका विरोध किया है। उनका कहना है कि अवैध खडिया खनन के कारण रीमा क्षेत्र में रिहायशी मकानों को खतरा उत्पन्न हो गया है।

खबर में खास:-

  • खडिया खनन को लेकर ग्राम प्रधानों ने इसका विरोध किया
  • पनघट कि सार्वजनिक भूमि को भी खनन व्यापारियों ने नष्ट कर दिया
  • खनन व्यापारी मुकदमा दर्ज करने कि धमकी दे रहे

रीमा क्षेत्र में रिहायशी मकानो पर खतरा उत्पन्न हो रहा

दुग नाकुरी तहसील के अन्तर्गत आने वाली न्याय पंचायत दियाली के 08 ग्राम प्रधानों ने रीमा क्षेत्र में मनमाने तरीके से हो रहे खडिया खनन का ग्राम प्रधान अध्यक्ष कपकोट केदार सिंह महर के नेतृत्व में सामुहिक रूप से विरोध किया है। जिलाधिकारी कार्यालय में फरियाद लगाने पहुंचे खडिया खनन से पीड़ित दुग नाकुरी तहसील के ग्राम प्रधानों का कहना है, कि अवैध खडिया खनन के कारण रीमा क्षेत्र में रिहायशी मकानो को खतरा उत्पन्न हो गया है। नदि, नालो, गौचर, पनघट कि सार्वजनिक भूमि को भी खनन व्यापारियों ने नष्ट कर दिया है।

खनन व्यापारी मुकदमा दर्ज करने कि धमकी दे रहे

ग्रामीण क्षेत्रों में खडिया खनन का विरोध करने पर खनन व्यापारी मुकदमा दर्ज करने कि धमकी दे रहे है। ग्राम प्रधानों ने सयुक्त रूप से अपर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौपते हुये, खनन न्याय फाउंडेशन कि धनराशि कि बंदर बांट को बंद करने व खडिया खनन से उजड़ चुके गांवों बचाने के लिये खनिज न्यास कि धनराशि को ग्राम प्रधानों के माध्यम से खर्च करने कि अपील कि है। तथा रीमा क्षेत्र में अवैज्ञानिक तरीके से हो रहे खडिया खनन को रोकने व रिहायशी मकानों कि सुरक्षा कराये जाने कि मांग कि है। इधर अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिह ईमयाल ने ग्राम प्रधानों को समस्या के समाधान का भरोसा दिलाया है।

Also Read: Uttarakhand News: कब सुधरेगी सड़क की हालत! सड़क किनारे खड़े कोलतार के ड्रम कर रहे ठेकेदार का इन्तजार

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular