Wednesday, July 3, 2024
HomeLive UpdateUttarakahand: उत्तराखंड दौरे पर पीएम मोदी बोले- ये दशक उत्तराखंड का होगा

Uttarakahand: उत्तराखंड दौरे पर पीएम मोदी बोले- ये दशक उत्तराखंड का होगा

- Advertisement -

India News,(इंडिया न्यूज),PM Modi Uttarakhand Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार आदि कैलाश के दर्शन किए है। जिसकेे बाद पूरे देश और दुनिया में इसका प्रचार प्रसार होगा। केदारनाथ के पुनर्निर्माण और बद्रीनाथ धाम के मास्टर प्लान की तरह, प्रधानमंत्री मोदी कैलाश में भक्तों के लिए बुनियादी ढांचे के विकास और सुविधा पर बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं। वहीं पिथौरागढ़ के पवित्र पार्वती कुंड में दर्शन और पूजन करने के बाद पीएम बोले…

माताओं-बहनों की हर मुश्किल को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध- पीएम मोदी

उत्तराखंड दौरे के दौरान पीएम मोदी ने कहा, “हमारी सरकार माताओं-बहनों की हर मुश्किल को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस साल लाल किले से मैंने महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन देने की घोषणा की है- पीएम मोदी

ये दशक उत्तराखंड का होगाप्रधानमंतत्री मोदी

अपने उत्तराखंड दौरे के दौरान पीएम मोदी ने कहा, ”मेरा विश्वास है कि ये दशक उत्तराखंड का होने वाला है। उत्तराखंड विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचे और आप लोगों का जीवन आसान हो इसके लिए हमारी सरकार पूरी ईमानदारी से काम कर रही है।”

आदि कैलाश के दर्शन से भी मन प्रसन्न हुआ…पीएम

प्रधानमंत्री ने आदि कैलाश के दर्शन के बाद बोला उत्तराखंड में पिथौरागढ़ के पवित्र पार्वती कुंड में दर्शन और पूजन से अभिभूत हूं। यहां से आदि कैलाश के दर्शन से भी मन आह्लादित है। प्रकृति की गोद में बसी अध्यात्म और संस्कृति की इस स्थली से अपने परिवारजनों के सुखमय जीवन की कामना की। बता दें कि लिए जगह-जगह छलिया, कलाकारों के दल मौजूद हैं। नैनी सैनी से सभा स्थल तक दीवारों में कुमाऊनी संस्कृति से संबंधित आकृतियां उकेरी गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कला और संस्कृति को भी देखेंगे।

आदि कैलाश के बाद ज्योलिंगकांग पहुंचे पीएम

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दौरे के दौरान गुंजी गांव में उत्तराखंड के पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र पर हाथ आजमाया। पीएम मोदी स्थानीय कलाकारों, भारतीय सेना, आईटीबीपी और बीआरओ कर्मियों के साथ भी बातचीत की। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदि कैलाश के दर्शन के बाद ज्योलिंगकांग से गुंजी पहुंच गए। यहां पर रं समाज के लोगों द्वारा पीएम मोदी का ढोल नगाड़ों के साथ  स्वागत किया गया।

पीएम मोदी ने डमरू बजाकर की आराधना

आदि कैलाश में मोदी के आगमन पर पुजारी ने प्रधानमंत्री को टीका लगाया। जिसके बाद पीएम ने मंदिर में शंख ध्वनि कर पूजा अर्चना की। वहीं भगवान शिव की डमरू बजाकर आराधना की। पूजा- अर्चना के बाद व्यू प्वाइंट से आदि कैलाश की भव्यता के दर्शन किए। जहां पीएम मोदी द्वारा बनाए गए ध्यान स्थल से ध्यान भी लगाया। इसके बाद गुंजी के लिए रवाना हुए। पीएम गुंजी में रं समाज के लोगों से बातचीत करेंगे और स्टाल का निरीक्षण करेंगे।

ये भी पढ़ेंं:- 

UP PET 2023 को देखते हुए 28 और 29 अक्टूबर को यूपी में नहीं होगी कोई दूसरी परीक्षा, इन स्कूलों की रहेगी छुट्टी

Aishwarya Rai: फैमली फोटो से ऐश्वर्या ने जया बच्चन को किया आउट, क्या चल रही है कोई तकरार

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular