Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडUttarakhand: एक अप्रैल से बिजली संकट बढ़ने के आसार, राहत के लिए...

Uttarakhand: एक अप्रैल से बिजली संकट बढ़ने के आसार, राहत के लिए CM धामी करेंगे केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से मुलाकात

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से मुलाकात करेंगे। बता दें, राज्य में एक अप्रैल से  बिजली संकट बढ़ने वाला है जिसे लेकर सीएम धामी आज दिल्ली जाएंगे। केंद्र अभी तक अपने विशेष कोटे से 72 लाख यूनिट बिजली दे चुका है।

खबर में खास:-

  • एक अप्रैल से बढ़ेगा बिजली संकट

  • सीएम धामी केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से करेंगे बिजली देने की मांग,

  • 2024 के लिए 400 मेगावाट (96 लाख यूनिट) बिजली की मांग,

  • अभी तक विशेष कोटे से राज्य को दी है 72 लाख यूनिट बिजली,

 

सीएम धामी केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से मुलाकात करेंगे

राज्य में इस साल बारिश कम होने और गैस से चलने वाले बिजली उत्पादन से राज्य में बिजली संकट गहराता ही जा रहा है। जिसे लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज शाम को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से मुलाकात करेंगे। केंद्र सरकार ने भले ही मार्च तक के लिए 72 लाख यूनिट बिजली आवंटित कोटे से दे दी हो, लेकिन कही ना कही ये प्राप्त नहीं है। जिसके चलते प्रदेश में अप्रैल, मई, जून में भारी बिजली संकट होने की आशंका है।

गर्मियों के सीजन में बिजली की इतनी मांग

सचिव ऊर्जा आर मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि केंद्र ने अपने विशेष कोटे से 31 मार्च तक के लिए 72 लाख यूनिट बिजली दे दी है। जिसके बाद उन्होंने बताया कि गर्मियों के सीजन में बिजली की मांग पिछले वर्षों में पांच करोड़ यूनिट प्रतिदिन तक पहुंची है। इस साल भी यह आशंका इतनी जाने की संभावना है। सामान्य तौर पर गर्मियों के सीजन में 400 मेगावाट (96 लाख यूनिट) और पीक आवर्स में 800 मेगावाट (1.92 करोड़ यूनिट) तक बिजली की किल्लत हो सकती है। जिसके चलते मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इस संबंध में शुक्रवार को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से मुलाकात करेंगे।

गैस प्लांट से बिजली मिलने की उम्मीद बढ़ी

बता दें, राज्य में दो गैस बिजली प्लांट काशीपुर में आधारित हैं। इन दोनों प्लांट से 321 मेगावाट बिजली मिलती है। वहीं गैस महंगी होने की वजह से यब दोनों ही प्लांट बंद पड़े हुए थे। जिसके बाद केंद्र की बैठक में 28 फरवरी को यह तय हुआ कि इन प्लांटों को दुबारा चलाया जा सकता है। जिससे की राज्य को बिजली करीब 12 रुपये यूनिट मिलेगी। राज्य ने 15 डॉलर तक की सहमति दी है, जिससे बिजली 10 रुपये यूनिट तक मिलेगी।

Also Read: Joshimath News: जोशीमठ के लिए केंद्र से मांगे दो हजार करोड़ रुपये, दिल्ली में अमित शाह की अध्यक्षता में सम्मेलन आज

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular