Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडUttarakhand Tourist Places: उत्तराखंड की वे हसीन जगहें जहां एक बार जरूर...

Uttarakhand Tourist Places: उत्तराखंड की वे हसीन जगहें जहां एक बार जरूर जाए

- Advertisement -

देवभूमि उत्तराखंड भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। यह स्थान अपनी खूबसूरती के लिए विश्व प्रसिद्ध है। प्रदेश की खूबसूरती में चार चांद यहां के पेड़-पौधे एवम वन्य-वन्सप्ती लगाती है। अगर आप भी इन गर्मियों में कही घूमनें जानें का पैलन कर रहे है तो आज हम आपको उत्तराखंड कुछ ऐसी जगहें बताने जा रहे है, जहाँ आपको एक बार जरूर जाना चाहिए। तो चलिए जानें

1 ऋषिकेश

ऋषिकेश  उत्तराखंड के सबसे सुंदर स्थलों में से एक है। यह अपने शांत मंदिरों और रिवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, जिप-लाइनिंग, ट्रेकिंग, विशाल झूले और रॉक क्लाइम्बिंग जैसे रोमांचकारी साहसिक खेलों के लिए लोकप्रिय है। सुंदर हिमालय के खिलाफ स्थित, ऋषिकेश में पवित्र गंगा है।

ऋषिकेश

2 नैनीताल

नैनीताल घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। उपयुक्त रूप से भारत का झील जिला कहा जाता है, यह कई झीलों से घिरा हुआ है। हिल स्टेशन के चारों ओर बर्फ से ढकी विशाल चोटियाँ हैं जो समुद्र तल से 7,000 फीट ऊपर हैं। नैनी या नैनीताल नैनीताल के केंद्र में एक प्राकृतिक ताजा झील है।

नैनीताल

3 देहरादून

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून तलहटी में स्थित है और उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों में से एक है। देहरादून की प्राकृतिक सुंदरता और जीवन की शांत गति पर्यटकों को आराम करने में मदद करती है। देहरादून में कुच घूमने वाली जगहों जिनमें गुफाएं, झरने और प्राकृतिक झरने शामिल हैं। शारदा, जिसका अर्थ है ‘हजार गुना वसंत’, एक लोकप्रिय आकर्षण है।

देहरादून

4 जिम कॉर्बेट

जिम कॉर्वेट उत्तराखंड के सबसे मशहूर पर्यटन स्थलों में से एक है। उत्तराखंड के नैनीताल जिले का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान लुप्तप्राय बंगाल टाइगर के लिए जाना जाता है। कॉर्बेट नेशनल पार्क कॉर्बेट टाइगर रिजर्व का हिस्सा है।

जिम कॉर्बेट

5 मसूरी

मसूरी उत्तराखंड का एक खुबसूरत स्थल है। जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। मसूरी का नाम मंसूर शब्द से पड़ा है, जो एक झाड़ी को संदर्भित करता है जो यहां बड़ी मात्रा में पाया जाता है।

मसूरी

 

ये भी पढ़ें:-CHAR DHAM YATRA 2023: चारधाम यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट, यात्रियों को नही करना पड़ेगा किसी परेशानी का सामना

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular