Thursday, July 4, 2024
HomeLatest Newsउत्तराखंड बनेगा पहला UCC लागू करने वाला राज्य! समिति ने तैयार किया...

उत्तराखंड बनेगा पहला UCC लागू करने वाला राज्य! समिति ने तैयार किया मसौदा, CM धामी का बड़ा ऐलान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Uttarakhand UCC : उत्तराखंड देश का पहला समान नागरिक संहिता लागू करने वाला राज्य बनने जा रहा है। इसकी जानकारी CM पुष्कर सिंह धामी ने दी है। CM धामी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स एक पोस्ट का दावा किया है कि प्रदेश में UCC को जल्द लागू किया जा सकता है।

CM पुष्कर सिंह धामी ने पोस्ट कर लिखा कि आदरणीय PM श्री नरेंद्र मोदी जी के एक भारत,श्रेष्ठ भारत’ के विजन और चुनाव से पूर्व उत्तराखण्ड की देवतुल्य जनता के समक्ष रखे गए संकल्प एवं उनकी आकांक्षाओं के अनुरूप हमारी सरकार प्रदेश में समान नागरिक संहिता लागू करने हेतु सदैव प्रतिबद्ध रही है।

उन्होंने आगे कहा, यूनिफॉर्म सिविल कोड का मसौदा तैयार करने के लिए बनी कमेटी 2 फरवरी को अपना ड्राफ्ट प्रदेश सरकार को सौंपेगी और हम आगामी विधानसभा सत्र में विधेयक लाकर समान नागरिक संहिता को प्रदेश में लागू करेंगे।

बता दें कि उत्तराखंड में 5 फरवरी से विधानसभा सत्र शुरू हो रहा है और UCC का मसौदा भी इसी सत्र में सदन में पेश किया जाएगा। यूसीसी के लागू होने के बाद बहुत सारे बदलाव होंगे, इसके साथ ही तलाक के सभी धार्मिक तरीके अवैध हो जाएंगे और शादी, माता-पिता के भरण-पोषण, संपत्ति, बच्चे को गोद लेने और महिलाओं के संपत्ति के अधिकार से जुड़े मामलों में सभी धर्मों के लिए समान नियम होंगे।

कमेटी 2 फरवरी को ड्राफ्ट प्रदेश सरकार को सौंपेगी : CM धामी

न्यूज़ एजेंसी ANI से बात करते हुए CM धामी ने कहा कि समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए गठित कमेटी 2 फरवरी को ड्राफ्ट प्रदेश सरकार को सौंपेगी। हम देवभूमि उत्तराखण्ड के मूल स्वरूप को बनाए रखने के लिए संकल्पित हैं। साल 2022 के उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में यूसीसी हमारा संकल्प था, उत्तराखंड की जनता के सामने हमने ये संकल्प लिया था और जनता ने इसके लिए हमें मौका भी दिया।

ALSO READ:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular