Friday, July 5, 2024
HomeToday WeatherUttarakhand Weather Alert: उत्तराखंड में बारिश बनी आफत! राजधानी देहरादून सहित प्रदेश के...

Uttarakhand Weather Alert: उत्तराखंड में बारिश बनी आफत! राजधानी देहरादून सहित प्रदेश के पांच जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, इस जिलें में बंद रहेंगे स्कूल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Uttarakhand Weather Alert:  प्रदेश में आज बुधवार को भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो देहरादून समेत पांच जिलों के लिए ऑरेंज और शेष जनपदों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो दून, पौड़ी, टिहरी, चंपावत और नैनिताल में कहीं-कहीं बेहद भारी बारिश होने की संभावना हैं।  इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, अन्य जनपदों के लिए कहीं-कहीं गर्जना के साथ बिजली चमकने और तीव्र बारिश होने की संभावना है। ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार, पिथौरागढ़, बागेश्वर में कहीं-कहीं तेज बारिश की संभावना जताई हैं।

प्रदेश में भारी बारिश की संभावना

बता दें, मौसम विज्ञान केंद्र ने बागेश्वर और चंपावत के अधिकतर हिस्सों में तेज गर्जन और बिजली चमकने के साथ भारी बारिश के आसार जताए हैं। जबकि, अन्य जिलों में भी गर्जन और बिजली चमकने के साथ कई दौर की बारिश हो सकती है।  इसके अलावा अन्य जिलों में भी कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार सात अगस्त तक प्रदेशभर में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा, पांच अगस्त के बाद पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

पौड़ी में स्कूलों की रहेगी छुट्टी

खराब मौसम को देखते हुए पौड़ी जिला प्रशासन ने बुधवार को जनपद के कक्षा एक से 12वीं के तक के स्कूलों के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित कर दिया है।

भूस्खलन के कारण लगातार घट रही श्रद्धालुओं की संख्या

उत्तराखंड में हो रही लगातार बारिश के कारण चारधाम यात्रा की रफ्तार धीमी पड़ गई हैं। लागातार हो रहे भूस्खलन के कारण श्रद्धालुओं की संख्यां में लगातार गिरावट देखने को मिल रही हैं। वहीं, प्रशासन द्वारा भी सीमित संख्या में ही श्रद्धालुओं को धाम के लिए रवाना किया जा रहा है। दूसरी तरफ यमुनोत्री धाम में भी पैदल रास्ते पर जोखिम भरी आवाजाही हो रही है।

भारी मात्रा में पानी आने से आवाजाही पूरी तरह ठप

सहस्त्रधारा रोड पर सड़क पर भारी जल भराव देखने को मिला तो वही टपकेश्वर महादेव मंदिर में तमसा नदी उफान पर आने से पानी घुस गया। अन्य कई क्षेत्रों में वर्षा के कारण जनजीवन प्रभावित रहा। पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही भारी बारिश से पहले ही देहरादून के नदी नाले उफान पर आ जा रहे हैं। वहीं देर शाम हुई भारी बारिश से सहस्रधारा रोड पर आइटी पार्क के रपटे में भारी मात्रा में पानी आने से आवाजाही पूरी तरह ठप हो गई। भारी बारिश से सहस्त्रधारा रोड आईटी पार्क के पास सड़क पर नजारा ऐसा दिखा कि सड़क नदी में तब्दील हो गई। अगर कोई अंजान व्यक्ति आए तो वो सड़क को ही नदी समझकर लौट जाएगा। देर शाम हुई भारी बारिश अपने काम से लौट रहे लोगों के लिए आफत का सबब बन गया। सड़क पर बरसाती पानी उफनती नदियों की तरह बह रहा।

ALSO READ:

Tilu Rauteli Awards: प्रदेश की 13 वीरांगनाओं को मिला तीलू रौतेली राज्य स्तरीय पुरस्कार, मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित  

Tilu Rauteli Awards: गरिमा जोशी व शांभवी मुरारी सहित 13 वीरांगनाओं को मिलेगा वीरांगना तीलू रौतेली पुरस्कार, मुख्यमंत्री करेंगे पुरस्कृत 

 

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular