Friday, July 5, 2024
HomeToday WeatherUttarakhand Weather: पहाड़ी क्षेत्रों में मौसम खराब, मैदानों में आज से चढ़ेगा...

Uttarakhand Weather: पहाड़ी क्षेत्रों में मौसम खराब, मैदानों में आज से चढ़ेगा पारा, दून भी 20 जून तक तपने को तैयार

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), उत्तराखंड Uttarakhand Weatherप्रदेश में इस साल मार्च, अप्रैल और मई में कई बार मौसम ने करवट ली है। पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में हुई बारिश के चलते तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई। वहीं बात दून की करें तो प्री मानसून में 155.4 एमएम बारिश होती है। जबकि इस साल यह आंकड़ा सामान्य से कई गुना अधिक रहा। इसके साथ ही छह जिलों में बारिश होने के साथ तेज गर्जन और झाेंकेदार हवा चलने की संभावना है।

जबकि प्रदेश के कुछ पर्वतीय जिलों में हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। हालांकि मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा। मैदानी क्षेत्र के कुछ इलाकों में बारिश और गर्जना हो सकती है। झोंकेदार हवा की रफ्तार 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

बारिश के चलते तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी

इस साल भले ही कई बार मौसम बदलने से दूनवासियों को गर्मी से राहत मिली हो। लेकिन, आज से दून की गर्मी का पारा चढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने तीन जून से 20 जून तक तापमान में बढ़ोतरी होने का पूर्वानुमान लगाया है। वहीं, शुक्रवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहे। इसके साथ ही साल मार्च, अप्रैल और मई में कई बार मौसम ने करवट भी बदली है। पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में हुई बारिश के चलते तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई।

बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी

उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में दो दिन तक झोंकेदार हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना बताई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि, मौसम विभाग की ओर से उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा के साथ पर्वतीय जिलों के कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया। इसके साथ ही इन इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

24 से 31 मई तक कितनी बारिश

बता दें, देहरादून में प्री मानसून में 155.4 एमएम बारिश होती है। जबकि इस साल यह आंकड़ा सामान्य से कई गुना तक अधिक रहा। एक सप्ताह के आंकड़े देखें तो 24 से 31 मई तक सिर्फ देहरादून में 35.9 एमएम बारिश हुई। जबकि सामान्य तौर पर 11.3 एमएम बारिश होनी चाहिए थी। देहरादून मौसम विज्ञान के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि इस बार प्री मानसून में सामान्य से अधिक बारिश होने के चलते गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है, लेकिन अब दून के लोगों को तीन से 20 जून तक दून में अच्छी गर्मी पड़ने के आसार हैं।

देहरादून का तापमान

अधिकतम: 33 डिग्री

न्यूनतम: 20 डिग्री

ये भी पढ़ें:- Dress Code On Temples: राज्य के तीन मंदिरों में महिलाओं और लड़कियों के लिए ड्रेस कोड हुआ लागू, जानें नाम

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular