Friday, July 5, 2024
HomeToday WeatherUttarakhand Weather: प्रदेशभर में अगले तीन दिन जमकर बरसेंगे बादल, 31 जुलाई...

Uttarakhand Weather: प्रदेशभर में अगले तीन दिन जमकर बरसेंगे बादल, 31 जुलाई तक भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में इन दिनों बारिश का कहर जमकर बरस रहा है। वहीं प्रदेश के सभी जिलों में शनिवार से अगले तीन दिन भारी बारिश होने के आसार है। विभाग द्वारा 29 जुलाई से एक अगस्त तक पूरे प्रदेश में तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। खासकर प्रदेश के चमोली, बागेश्वर और उत्तरकाशी के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। यानी अगस्त माह की शुरुआत भारी बारिश के साथ होगी।

कई स्थानों पर भूस्खलन के कारण बंद

बता दें, उत्तराखंड के सभी जिलों में शनिवार से अगले तीन दिन भारी बारिश होने के आसार बने हुए है। वहीं मौसम विभाग ने 29 जुलाई से एक अगस्त तक पूरे प्रदेश में तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही धरासू में भारी मलबा गिरने के कारण कल सुबह गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए बंद कर दिए गए हैं, जबकि यमुनोत्री राजमार्ग डाबरकोट सहित कई स्थानों पर भूस्खलन के कारण बंद हो गया है।

28 जुलाई को सामान्य से 90 फीसदी कम बरसे मेघ

अगर बात पिछले पांच सालों की करें तो देहरादून में 28 जुलाई को सामान्य से बहुत कम बारिश हुई। इसके साथ ही शुक्रवार को दून में सिर्फ 2.2 एमएम बारिश हुई, जो सामान्य से करीब 90 फीसदी कम है। अगर बात 2018 से करें तो   इस दिन 89.9 एमएम बारिश हुई थी, जो सामान्य से करीब 67 फीसदी अधिक है। जबकि वर्ष 2019 से लेकर 2022 तक भी इससे कम बारिश हुई है। शुक्रवार को राज्यभर में भी सामान्य से 52 फीसदी बारिश कम हुई। हालांकि प्रदेशभर में पूरे जुलाई में अभी तक सामान्य से 39 फीसदी अधिक बारिश हुई है।

31 जुलाई तक भारी बारिश का यलो अलर्ट

उत्तराखंड के देहरादून, चमोली और बागेश्वर जिले के कई इलाकों में शुक्रवार को भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही प्रदेशभर के लिए मौसम विभाग ने बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा बताया गया कि प्रदेश में 28 से 31 जुलाई तक भारी बारिश का यलो अलर्ट है।

सटीक जानकारी लेने के बाद ही यात्रा करें

वहीं, मौसम विभाग के केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक प्रदेश के कई इलाकों में बिजली चमकने और मूसलाधार बारिश होने के आसार बने हुए हैं। विभाग की ओर से हिदायत दी गई है कि गर्जन और भारी बारिश के कारण संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन से सड़क मार्ग और राजमार्ग अवरुद्ध होने की संभावना है। ऐसे में मौसम की सटीक जानकारी लेने के बाद ही यात्रा करें।

Also Read: UP Weather: यूपी के 32 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, IMD ने दी चेतावनी

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular