Sunday, July 7, 2024
HomeToday WeatherUttarakhand Weather: प्रदेश में दो दिन खराब रहेगा मौसम, हेमकुंड साहिब...

Uttarakhand Weather: प्रदेश में दो दिन खराब रहेगा मौसम, हेमकुंड साहिब यात्रा के पंजीकरण पर लगी रोक हटी

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), उत्तराखंड “Uttarakhand Weather” : उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने 26 और 29 मई के लिए आंधी, बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। इसके तहत मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अलर्ट के मद्देनजर सभी जिला प्रशासनों को सूचित कर दिया गया है। उन्होंने पहाड़ की यात्रा करने वाले लोगों से सावधानी एवं सतर्कता बरतने की अपील की है।

आज से प्रदेश में बारिश होने के आसार

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार आज से पर्वतीय इलाकों में मौसम बदला रहेगा। मौसम विभाग ने पांच जिलों में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा ,चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलेतेज गर्जना के साथ बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि, मैदानी इलाकों में भी जल्द ही लोगों को बारिश से राहत मिलेगी। जबकि 26 और 29 मई से पूरे प्रदेश में बारिश होने के आसार हैं।

27 मई तक ऑफलाइन और ऑनलाइन पंजीकरण पर रोक हटी

वहीं, मौसम खराब के चलते हेमकुंड साहिब की यात्रा के लिए 27 मई तक ऑफलाइन और ऑनलाइन पंजीकरण पर लगी रोक हटा दी गई है। इसके साथ ही हेमकुंड साहिब यात्रा के लिए अब तक 62 हजार से अधिक यात्रियों ने पंजीकरण कराया है। हेमकुंड साहिब यात्रा शुरू होने के वक्त से ही लगातार मौसम खराब चल रहा है। जिसके चलते आगामी दो-तीन दिन तक मौसम विभाग ने हेमकुंड साहिब की यात्रा के लिए पंजीकरण पर रोक लगाने की सिफारिश दी थी। हेमकुुंड साहिब की यात्रा 20 मई से शुरू हुई है। यात्रा से ठीक पहले हेमकुंड साहिब के पैदल मार्ग से बर्फ हटाई गई।

40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

बता दें, प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों से लेकर मैदानों तक लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के कुछ जगहों में तेज बौछारें और बिजली चमकने के साथ झोंकेदार हवाएं चल चकती हैं। इसके साथ ही इन हवाओं की गति 70 से 80 किमी प्रति घंटा हो सकती है। वहीं, नैनीताल, पौड़ी, ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार जिले में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। यहां 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं भी चलेंगी।

Also Read: Haridwar News : विश्व हिंदू परिषद की बैठक में पहुंचे CM धामी, यूर्निफॉर्म सिविल कोड पर कही ये बात..

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular