होम / Ammi Abbu in English Book: कक्षा 2 की किताब में ‘माता-पिता’ को ‘अम्मी-अब्बू’ कहनें पर छिडा विवाद, प्रशासन ने दिए मामले में जांच के आदेश

Ammi Abbu in English Book: कक्षा 2 की किताब में ‘माता-पिता’ को ‘अम्मी-अब्बू’ कहनें पर छिडा विवाद, प्रशासन ने दिए मामले में जांच के आदेश

• LAST UPDATED : April 8, 2023

UTTARAKHAND NEWS: उत्तराखंड के देहरादून में एक हिंदू बच्चा अचानक अपने माता-पिता को अम्मी-अब्बा बुलाने लगा। जिसे लेकर परिवार के लोग काफी परेशान हो गए कि आखिर बच्चे ने मम्मी-पापा की जगह अम्मी-अब्बू बोलना कहां से सीखा। परिजनों ने जब बच्चे की किताब देखी तो उन्हें समझ आया कि ऐसा क्यों हो रहा है। इसके बाद परिजनों ने किताब को लेकर आपत्ति दर्ज करते हुए डीएम से शिकायत करते हुए किताब पर बैन लगाने की मांग की है। फिलहाल इस मामले में जांच की जारी है। वहीं इस मामले पर परिजनों के अलावा हिंदू संगठन ने भी आपत्ति जताई है।

जिलाधिकारी ने 7 दिन में मागी जांच रिपोर्ट

एक रिपोर्ट के मुताबिक डीएम ने कहा कि, ‘मुझे कुछ समय पहले इस संबंध में एक छात्र के पिता ने शिकायत की है। मैंने मामले को मुख्य शिक्षा अधिकारी के पास भेज दिया है’।  जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी से मामले की जांच रिपोर्ट 7 दिन के अन्दर मागी है।

वर्षो से इसी पुस्तक का अध्ययन

वहीं इस मामले पर एक अधिकारी ने बताया कि ‘पुस्तक में बने एक चित्र में इन शब्दों का प्रयोग हुआ है, जहां पाठ का मुख्य पात्र आमिर अपने पिता को ‘अब्बू’ और माता को ‘अम्मी’ कहकर संबोधित कर रहा है। उन्होंने आगें बताया कि हैदराबाद के प्रकाशक द्वारा छापी गई यह पुस्तक वर्षों से आईसीएसई बोर्ड की अध्ययन सामग्री का हिस्सा है, जिसकी हजारों प्रतियां​ मौजूद हैं’।

ये भी पढ़ें:- CORONA: उत्तराखंड में कोरोना से एक छात्रा की मौत, बीते दिन आए इतने नए मामले

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox