होम / Badrinath Dham: पहले दिन ही चरमराई व्यवस्था, भटकते नजर आए श्रद्धालु, ये है वजह

Badrinath Dham: पहले दिन ही चरमराई व्यवस्था, भटकते नजर आए श्रद्धालु, ये है वजह

• LAST UPDATED : April 28, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Badrinath Dham: 27 अप्रैल से श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए। लेकिन पहलें ही दिन चरमराई व्यवस्था साफ नजर आई। नए रूट के बारें में जानकारी ना हो पानें के कारण श्रद्धालु पूरानें से पर ही भटकते नजर आए। गनीमत ये रही की पुलिस ने उन्हें नये रूट से बदरीनाथ मंदिर में दर्शनों के लिए भेजा। साइन बोर्ड लगे न होने से यात्री परेशान दिखे। इस बार पर्यटन विभाग ने क्यूआर कोड के साथ दर्शनों का समय तीर्थयात्रियों को सुनिश्चित किए जाने का दावा किया था, किन्तु यात्रा के पहले दिन दर्शनों के लिए टोकन व्यवस्था कहीं भी नजर नहीं आई।

टोकन सहीत ये काम अधूरे नजर आए

पंजीकरण, टोकन व क्यूआर कोड स्कैन के लिए बनने वाले कार्यालय का काम भी आधा-अधूरा है। स्थानीय लोग कपाट खुलने के दिन दर्शनों के लिए लालायित रहते हैं और उन्हें यात्रियों की कतार से हटकर कुबेर गली गेट से जाने दिया जाता है। इस बार मंदिर के आसपास भारी संख्या में पुलिस कर्मी व्यवस्था बनाने में जुटे थे। स्थानीय निवासियों को भी दर्शनों के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। माणा और बामणी गांव सहित आसपास के ग्रामीणों ने इस पर विरोध भी दर्ज कराया।

दूर पैदल यात्रा से यात्री दिखें परेशान

धाम में यात्री वाहनों की आवाजाही के दौरान जाम की समस्या आम बात थी, लेकिन इस बार इस समस्या से निजात मिली है। महायोजना के तहत बाईपास के साथ एक अन्य मोटर मार्ग भी बना है। बाईपास से सीधे यात्री शेष नेत्र झील, माणा सड़क पर बने बस अड्डे पर पहुंच रहे हैं।

यात्रियों के वाहन यहीं पार्किंग पर खड़े कराकर शेष नेत्र झील पर नए पैदल मार्ग से भेजा जा रहा है। इस मार्ग से पैदल दूरी ज्यादा होने के चलते यात्रियों की परेशानी तो देखी गई, मगर पैदल मार्ग चौड़ा होने के चलते यात्रियों को आवाजाही करते कोई दिक्कत नहीं हुई।

ये भी पढ़ें:- Rahul Gandhi: राहुल गांधी के खिलाफ दायर मानहानि के मामले में केस की सुनवाई फिर बढ़ी, अब इतनी तरीक को होगी सुनवाई

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox