होम / Char Dham Yatra: आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की टीम ने किया मॉकड्रिल, मुख्यमंत्री क्षण के लिए पहुंचे

Char Dham Yatra: आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की टीम ने किया मॉकड्रिल, मुख्यमंत्री क्षण के लिए पहुंचे

• LAST UPDATED : April 20, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), (Char Dham Yatra) चार धाम यात्रा:  चार धाम यात्रा शुरू होने में महज 1 दिन का समय बाकी है ऐसे में सरकार की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। चार धाम यात्रा का संचालन पूरी तरह से सुविधाजनक और सफल हो इसके लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ मिलकर प्रदेश में अलग-अलग जगह पर मॉकड्रिल किया। जिसमे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी क्षण के लिए पहुंचे। मुख्यमंत्री ने चार धाम यात्रा में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की तैयारियों की अधिकारियों से जानकारी ली।

आपदा से निपटने के लिए तैयार- मुख्यमंत्री

निरीक्षण के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि यात्रा के दौरान किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए राज्य में काम करने वाली सभी एजेंसी पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि सरकार ने चार धाम यात्रा की तैयारियां पहले से ही शुरू कर दी थी। इसीलिए इस समय यात्रा की तैयारियां पूरी की जा चुकी है। उत्तराखंड चार धाम यात्रा के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है।

आपदा से निपटने की रपबरकी तैयारी

वहीं आई जी एसडीआरएफ रिद्धिमा अग्रवाल ने कहा कि हाथी चार धाम यात्रा के दौरान राज्य और केंद्र की एजेंसी या आपस में समन्वय करके आपदा से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यात्रा शुरू होने से पहले हर साल अपनी तैयारियों और अपने उपकरणों को चेक करने के लिए मॉक ड्रिल करता है। इसी क्रम में आज सभी एजेंसियों ने अपनी तैयारियों को पुख्ता करने के लिए हरिद्वार से लेकर पूरे यात्रा मार्ग में अलग-अलग जनपदों में नौकरी की गई थी। जिसमें कई घटनाओं को दिखाकर उनका रेस्क्यू किया गया था।

ये भी पढ़ें:- jim Corbett: विश्व प्रसिद्ध कॉर्बेट पार्क में बढ़ती गर्मी और बेहाल जानवर, अब वॉटर होल्स बुझाएंगे जानवरों की प्यास

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox