होम / Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा पर आए यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब 9 भाषाओं में जारी होगी हेल्थ एडवाइजरी, इन बातों का रखें ध्यान

Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा पर आए यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब 9 भाषाओं में जारी होगी हेल्थ एडवाइजरी, इन बातों का रखें ध्यान

• LAST UPDATED : April 28, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Chardham Yatra 2023: उत्तराखंड में चल रही चारधाम यात्रा में आनें वालें श्रद्धालुओं के लिए एक खुशखबरी है। यात्रा में आनें वाले श्रद्धालुओं को उनकी भाषा में स्वास्थ्य संबंधी सभी जानकारी मिल सकेगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के दिए निर्देशों पर स्वास्थ्य विभाग ने हिंदी व अंग्रेजी के साथ ही तमिल, मलयालम, तेलगु, कन्नड़, गुजराती, पंजाबी, बांग्ला, उडिय़ा तथा मराठी में स्वास्थ्य संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

9 अलग-अलग भाषाओं में देखा जा सकेंगे दिशा-निर्देश

उत्तराखंड के हर जिलें व गांव में इससें संबधी व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा, जिस्सें यात्रियों को इस संबंध में जानकारी मिल सके। इसके साथ ही दिए गए दिशा-निर्देश पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर भी हिंदी व अंग्रेजी के अतिरिक्त इन 9 भाषाओं में भी देखे जा सकेंगे। इसके अलावा पर्यटन विभाग भी प्रदेश के दार्शनिक पर्यटन स्थलों की सूची अन्य प्रादेशिक भाषाओं में वेबसाइट के साथ ही जिलों में भी जारी करेगा।

22 अपैल से प्रदेश में चारधाम यात्रा शुरू हो चुकी है। जिसके लिए सरकार ने हर तरह की तैयारियां भी कर चूकी है। यात्रा के दौरान स्वास्थ्य विभाग के संज्ञान में यह बात आई कि देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले यात्रियों को इन स्वास्थ्य संबंधी दिशा-निर्देशों की पूरी जानकारी नहीं है। जिसके चलतें सरकार ने इन दिशा-निर्देश को जारी किया है।

आक्सीजन आदि से प्रभावित हो सकते है यात्री

चारधाम यात्रा के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों से यात्री आते हैं। चारधाम उच्च हिमालयी क्षेत्र में हैं। यहां यात्री ठंड, कम आद्र्रता व कम आक्सीजन आदि से प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में उन्हें स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देने के लिए 9 भाषाओं में भी स्वास्थ्य संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं। सभी जिलाधिकारियों को कहा गया है कि वे इसका व्यापाक प्रचार प्रसार करें।

यात्रियों के लिए ये 7  जरूरी दिशा-निर्देश

चारधाम यात्रा पर आनें वाले श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए थे। जो की निम्न है:-

  1. 55 वर्ष से अधिक आयु के श्रद्धालुओं स्वास्थ्य जांच अनिवार्य रूप से होगी।
  2. श्रद्धालुओं स्वास्थ्य परीक्षण के बाद ही चारधाम यात्रा पर आएं। यह स्पष्ट किया गया कि कोई भी यात्री स्वेच्छा से स्वास्थ्य जांच संबंधी फार्म भर सकता है।
  3. फार्म भरने वाले सभी श्रद्धालुओं को अपनी पुरानी बीमारियों का ब्यौरा देना होगा। इसमें गर्भवती महिलाओं, रक्तचाप, अस्थमा, मधुमेह व मोटापे की समस्या से ग्रस्त श्रद्धालुओं को विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है।
  4. यात्रियों को सलाह दी गई कि यहां पहुंचकर सीधे धामों पर जाने से पहले ठहराव स्थलों पर विश्राम करें, जिससे शरीर को वातावरण के अनुकूल ढाला जा सके।
  5. सीने में दर्द, सांस में तकलीफ, खांसी व चक्कर आना, उल्टी, ठंड व कमजोरी महसूस होने पर तुरंत निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में जांच कराएं।
  6. यात्रा के लिए अपने साथ गर्म कपड़ों के साथ ही सभी जरूरी दवा, परीक्षण उपकरण व घर के चिकित्सक का नंबर साथ लाएंगे।
  7. यात्रा के दौरान शराब, नींद की गोलियां, पेन किलर व धूमपान से दूरी रखने को भी कहा गया। यह भी बताया गया कि आपातकालीन घटना पर 104 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

 ये भी पढ़ें:- Uttarkashi News: छोटी-सी चूक ना जान गवाने की वजह! गाड़ी बैक करते वक्त 100 मीटर गहरी खाई में गिरी, हादसे में एक व्यक्ति की मौत

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox