होम / CM Dhami London Visit: उत्तराखंड में जल्द ही बनेगी लिथियम बैटरी, हुआ 2000 करोड़ का निवेश, जानें और क्या रहा विशेष

CM Dhami London Visit: उत्तराखंड में जल्द ही बनेगी लिथियम बैटरी, हुआ 2000 करोड़ का निवेश, जानें और क्या रहा विशेष

• LAST UPDATED : September 29, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), CM Dhami London Visit: उत्तराखंड में आने वाले समय में लिथियम बैटरी का उत्पादन होगा। इसके लिए ब्रिटेन की आगर टेक्नोलॉजी कंपनी राज्य में 2000 करोड़ का निवेश कर लिथियम प्लांट लगाएगी, जबकि यूरोप का फिरा बार्सिलोना समूह कन्वेंशन सेंटर में 1000 करोड़ का निवेश करेगा।

इसके अलावा इज माई ट्रिप के साथ विश्वस्तरीय पर्यटन प्रमोशन और ऑनलाइन ट्रेवल एग्रीगेटर (ओटीए) में निवेश पर सहमति बनी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में तीसरे दिन ब्रिटेन में 3000 करोड़ के निवेश पर एमओयू हस्ताक्षर किए गए। इसमें आगर टेक्नोलॉजी के साथ राज्य में लिथियम बैटरी प्लांट लगाने के लिए 2000 करोड़ के निवेश पर एमओयू किया गया।

प्रदेश में रोजगार के अवसर होंगे सृजित

फिरा बार्सिलोना कन्वेंशन सेंटर और इवेंट मैनजमेंट में एक हजार करोड़ का निवेश करेगी। इज माई ट्रिप के साथ दो एमओयू किए गए। इसमें राज्य समर्थित ओटीए (ऑनलाइन ट्रेवल एग्रीगेटर) बनाए और पर्यटन के लिए विश्व में उत्तराखंड का प्रमोशन करने पर इज माई ट्रिप ने सहमति दी। इससे प्रदेश में रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

बार्मिघम में उद्यमियों से मिले धामी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बर्मिघम में रोड शो के तहत उद्योगपतियों के साथ बैठक की, जिसमें 250 से उद्यमियों ने भाग लिया। बर्मिघम में शिक्षा, आईटी, स्वास्थ्य, विनिर्माण क्षेत्र में उद्यमियों को राज्य में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया गया। रोड शो दौरान विदेशी निवेशकों ने राज्य सरकार के प्रतिनिधियों से विभिन्न नीतियों के बारे में जानकारी ली।

Read more: Landslide In Joshimath: सीबीआरआई की रिपोर्ट से बड़ा खुलासा, क्यों आई जोशीमठ के घरों में दरार..

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox