होम / Coconut Water: गर्मियों में नारियल पानी पीने से होते हैं ये फायदे

Coconut Water: गर्मियों में नारियल पानी पीने से होते हैं ये फायदे

• LAST UPDATED : May 12, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Coconut Water: गर्मियों में नारियल पानी हमारे शरीर के लिए बेहद लाभ दायक है। इससे न केवल गर्मी से राहत मिलती है बल्कि इसे पीने से शरीर को कई फायदे भी होते है। ये एक सुपर ड्रिंक की तरह काम करता है ये शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है और खाली पेट इसका सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। तो आइए जानते है इसके फायदों के बारे में-

वजन घटाने में करता है मदद

नारियल पानी (Coconut Water) में पोटैशियम होता है, इसमें बायोएक्टिव एंजाइम होते हैं। ये शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। नारियल पानी को पीने से अधिक कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है। तो इस प्रकार ये वजन घटाने में मदद करता है।

शरीर रहता है हाइड्रेटेड

नारियल पानी में कैलोरी (calories) और कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate) कम होता है इसमें ये पोटैशिएम से भरपूर होता है। नकरियल पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है आप कसरत (exrcise) के दौरान नारियल पानी पी सकते हैं, ये आपको हाइड्रेटेड रखने का काम करता रहेगा।

खूबसूरत त्वचा

नारियल पानी में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, ये मुंहासे (pimples) से लड़ने में मदद करते हैं, नारियल पानी का सेवन शरीर को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाने में मदद करता है। हेल्दी त्वचा (healthy skin) के लिए भी आप इस पानी का सेवन ज़रूर करे।

हाई ब्लड प्रेशर

नारियल पानी (Coconut Water) का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है, इसमें विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये हाई ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण बनाये रखते हैं।

 ALSO READ: Rudrapur News: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दो दिवसीय दौरे पर आज पहुचें रुद्रपुर, पढ़ें खबर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox