होम / Dhami Where will from Contest Elections : शपथ से पहले बड़ा सवाल, कहां से चुनाव लड़ेंगे धामी

Dhami Where will from Contest Elections : शपथ से पहले बड़ा सवाल, कहां से चुनाव लड़ेंगे धामी

• LAST UPDATED : March 22, 2022

इंडिया न्यूज, देहरादून।

Dhami Where will from Contest Elections : पुष्कर सिंह धामी को भाजपा विधायक दल ने भले ही अपना नेता चुन लिया और वे उत्तराखंड के 12 वें मुख्यमंत्री बन जाएंगे। लेकिन छह महीने के भीतर उन्हें विधानसभा का सदस्य बनना होगा। उनके विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद व शपथ ग्रहण से पहले बड़ा सवाल यह है कि वे अब किस सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे। प्रदेश में पिछली सरकार में आखिरी समय में भाजपा ने धामी को उत्तराखंड का मुख्यमंत्री बनाया था। हालांकि छह महीने के कार्यकाल में अपने काम से उन्होंने धाकड़ धामी की पहचान बना ली थी।

धामी ने लिए कई बड़े फैसले (Dhami Where will from Contest Elections)

धामी ने अपने कम समय के कार्यकाल में देवस्थानम विधेयक वापस लिए जाने सहित कई अहम फैसले लिए। जो अब 23 मार्च को दूसरी बार सीएम के तौर पर शपथ लेंगे, लेकिन संविधान के अनुच्छेद 164 (4) के तहत उन्हें छह महीने के भीतर सदन की सदस्यता लेनी होगी। सूत्रों के मुताबिक धामी डीडीहाट विधानसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। इस सीट पर भाजपा के बिशन सिंह चुफाल ने जीत हासिल की है। हालांकि पांच अन्य विधायक भी उनके लिए सीट छोड़ने को तैयार हैं।

इन विधायकों ने लिया सीट छोड़ने का निर्णय (Dhami Where will from Contest Elections)

जो पांच विधायक धामी के लिए अब तक अपनी सीट छोड़ने का एलान कर चुके हैं। उनमें चंपावत के विधायक कैलाश गहतोड़ी, जागेश्वर के मोहन सिंह मेहरा, लालकुआं के डा.मोहन सिंह बिष्ट, रुड़की के प्रदीप बत्रा और खानपुर के निर्दलीय विधायक उमेश कुमार का नाम शामिल है। इसके अलावा कुछ अन्य विधानसभा सीटों से भी उनके चुनाव मैदान में उतरने की चर्चा है। पुष्कर सिंह धामी खटीमा विधान सभा क्षेत्र से चुनाव हार गए थे, लेकिन उनके विधानसभा चुनाव में हार के बाद भी जीते भाजपा विधायकों ने धामी को सीएम बनाए जाने के लिए लॉबिंग शुरू कर दी थी।

(Dhami Where will from Contest Elections)

Also Read : Pushkar Dhami will Take Oath on 23 March : 23 मार्च को शपथ लेंगे पुष्कर सिंह धामी, भाजपा के दिग्गज समारोह में होंगे शामिल

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox