होम / Mussoorie News: मंत्री गणेश जोशी तीन दिवसीय आयोजित मिलेट को लेकर बोले- यह सम्मेलन क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा

Mussoorie News: मंत्री गणेश जोशी तीन दिवसीय आयोजित मिलेट को लेकर बोले- यह सम्मेलन क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा

• LAST UPDATED : April 13, 2023

इंडिया न्यूज: (Minister Ganesh Joshi said about the three-day Millet 2023 conference) मसूरी में चल रहे तीन दिवसीय मिलेट 2023 के अंतर्गत कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने 15 राज्यों के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। जहां उन्होंने कहा कि 3 दिन तक चलने वाले इस सम्मेलन में मिलेट मिशन के तहत किए जाने वाले कार्य पर गहन चर्चा की गई ।

खबर में खास:-

  • तीन दिवसीय मिलेट 2023 के 15 राज्यों के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया
  • स्कूलों के मिड डे मील में मिलेट्स देना शुरू कर दिया
  • 1 किलो मंडवा प्रत्येक परिवार को दिया जा रहा

सम्मेलन में 15 राज्यों के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने मसूरी में चल रहे तीन दिवसीय मिलेट 2023 के अंतर्गत आयोजित क्षमता और अवसर राष्ट्रीय सम्मेलन में 15 राज्यों के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। जहां उन्होंने कहा कि 3 दिन तक चलने वाले इस सम्मेलन में मिलेट मिशन के तहत किए जाने वाले कार्य पर गहन चर्चा की गई । उन्होंने कहा कि सम्मेलन में विभिन्न प्रकार के वैज्ञानिकों ने मिलेट की उपलब्धता ,उपज और उससे मिलने वाले फायदे को लेकर चर्चा की गई। जिसमे उनका द्वारा कहा गया कि यह सम्मेलन कृषि और मिलेट के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा और आने वाले समय पर इसका परिणाम दिखेगा।

स्कूलों के मिड डे मील में मिलेट्स देना शुरू कर दिया

उन्होंने कहा कि सम्मेलन के दौरान दो राज्यों के बीच मिलेट को लेकर एमओयू(MoU) भी साइन किया गया है। सम्मेलन में कई सुझाव दिए गए हैं जिसको आने वाले समय पर जमीनी स्तर पर काम होगा और श्री अन्न क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों की आय को दोगुनी किया जाने को लेकर लगातार काम किया जा रहा है जिसमें मिलेट मिशन का भी अहम योगदान होगा। वहीं उत्तराखंड सरकार द्वारा सभी स्कूलों के मिड डे मील में मिलेट्स देना शुरू कर दिया है। वही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत मिलने वाले फ्री राशन में 1 किलो मंडवा प्रत्येक परिवार को दिया जा रहा है। जिससे कि मोटे अनाज का प्रचार-प्रसार हो सके और लोग भारी मात्रा में उसकी खेती कर सकें।

Also Read: Champawat News: मशीन खराब होने से डाकघर के आधार सेवा केंद्र में पिछले 5 दिनों से लटके ताले, लोग परेशान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox