होम / Ramnagar News : नेचर गाइडस ने नए गाइडस की भर्ती न किये जाने को लेकर कॉर्बेट प्रशासन को सौंपा ज्ञापन

Ramnagar News : नेचर गाइडस ने नए गाइडस की भर्ती न किये जाने को लेकर कॉर्बेट प्रशासन को सौंपा ज्ञापन

• LAST UPDATED : September 5, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), आसिफ इक़बाल, Ramnagar News : नेचर गाइडस ने नए गाइडस की भर्ती न किये जाने को लेकर कॉर्बेट प्रशासन को सौंपा ज्ञापन।

कॉर्बेट पार्क में तैनात नेचर गाइड एसोसिएशन ने नेचर गाइडों की नई भर्तियां होने के संबंध में कॉर्बेट प्रशासन से आगामी नेचर गाइडों की भर्ती न किये जाने को लेकर कॉर्बेट पार्क के निदेशक को सौंपा ज्ञापन।

बता दें कि विश्व प्रसिद्ध कॉर्बेट नेशनल पार्क में हर वर्ष देश विदेश से लाखों पर्यटक वनों और वन्यजीवों के दीदार के लिए यहां पहुंचते है। इन पर्यटकों को पार्क के जंगल,जैवविविधता व वन्यजीवों से कॉर्बेट पार्क के अलग अलग जोनों में तैनात लगभग 200 से ज्यादा नेचर गाइड रूबरू करवाते है।

मृतक परिवार में से किसी को नेचर गाइड बना दिया जाय

परंतु अब कॉर्बेट पार्क में नए सत्र में नए नेचर गाइडों की भर्ती की सूचना पर नेचर गाइड एसोसिएशन का एक प्रतिमण्डल कॉर्बेट पार्क के निदेशक डॉ धीरज पांडे से मिला, उन्होंने कहाँ कि जहां अभी कॉर्बेट पार्क के अधिकतम गेट बरसात की वजह से बंद है, और कॉर्बेट पार्क के सभी नेचर गाइडों को रोजगार नही मिल पा रहा है, और ऐसे में और नई नेचर गाइडों की भर्तियां कर कॉर्बेट प्रशासन नेचर गाइडों की मुश्किलें बढ़ाएगा, उन्होंने कहाँ कि हमने ज्ञापन दिया है। जिसमे हमारी मांग है कि नई गाइडों की भर्तियां न की जायें, एवम मृतक नेचर गाइड के परिवार में से किसी को नेचर गाइड बना दिया जाय।

नेचर गाइडों ने सैपा ज्ञापन

वही इस संबंध में कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक डॉक्टर धीरज पांडे ने कहा कि नेचर गाइडों का एक प्रतिमंडल ने हमसे मुलाकात की उन्होंने कहा कि उनकी मांग है, कि आगामी सत्र में नए नेचर गाइडों की भर्ती न की जाने के संबंध में कि उनकी आजीविका पर इसका फ़रक पड़ रहा हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में इनके द्वारा ज्ञापन दिया गया है। जिस पर हम विचार कर रहे है,फिर नियमानुसार इसमे कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़े

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox