होम / Uttarakhand: सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी, अब प्रदेश सरकार हर महीने देगी छात्रवृत्ति

Uttarakhand: सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी, अब प्रदेश सरकार हर महीने देगी छात्रवृत्ति

• LAST UPDATED : February 19, 2023

(now the state government will give scholarship every month) उत्तराखंड (Uttarakhand) प्रदेश के सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को सरकार हर महीने 6 सौ रुपये से लेकर 3 हजार रुपये तक छात्रवृत्ति देगी। 10 वीं और 12 वीं के छात्र-छात्राओं का बोर्ड परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर चयन किया जाएगा। और कक्षा 6, 7, 8, 9, 10, 11 के छात्रों को भी स्कॉलरशिप मिलेगी।

उत्तराखंड प्रदेश के सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को सरकार हर महीने 6 सौ रुपये से लेकर 3 हजार रुपये तक छात्रवृत्ति देगी। विभाग की ओर से इसका प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज भी दिया गया है। बता दें कि शिक्षा मंत्री डा.धन सिंह रावत के मुताबिक इसके लिए 100 करोड़ से अधिक का प्रावधान किया जाएगा। इस पर सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी है। अब प्रस्ताव कैबिनेट में लाया जाएगा। लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक कक्षा 6 और 8 वीं के छात्र-छात्राओं की परीक्षा ली जाएगी।

परीक्षा के आधार पर चयन

फिर इसके आधार पर उनका चयन किया जाएगा। जबकि 10 वीं और 12 वीं के छात्र-छात्राओं का बोर्ड परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर चयन किया जाएगा। 10 वीं और 12 वीं में हर ब्लॉक के परीक्षा में शामिल हुए श्रेष्ठ 10 % छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी।

12 वीं के छात्र-छात्राओं को 3 साल तक के लिए मिलेगी छात्रवृत्ति

शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी के मुताबिक कक्षा 6 के छात्र-छात्राओं को 600; 7 वीं के छात्रों को 700; 8 वीं के छात्रों को 800; 9 वीं के छात्रों को 900; 10 वीं के छात्रों को 2000; 11 वीं के छात्रों को 2500 और 12 वीं की कक्षा के मेरिट के आधार पर चयनित छात्र-छात्राओं को हर महीने 3000 रुपये छात्रवृत्ति दी जाएगी। और हाँ, 12 वीं के छात्र-छात्राओं को जो छात्रवृत्ति दी जाएगीवो 3 साल तक के लिए मिलेगी।

ALSO READ:- Uttarakhand: मुख्यमंत्री धामी करेंगे चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा बैठक, जानें कब होगी बैठक

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox