होम / Uttarakhand News: लक्सर में चर्चित जहरीली शराबकांड के बाद आबकारी विभाग ने पेश किए सफलता के आंकड़े

Uttarakhand News: लक्सर में चर्चित जहरीली शराबकांड के बाद आबकारी विभाग ने पेश किए सफलता के आंकड़े

• LAST UPDATED : April 23, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), लक्सर तहसील: लक्सर तहसील क्षेत्र स्थित गंगा तटीय और अन्य गांवों में बीते कुछ महीनों पूर्व बेहद चर्चित जहरीली शराबकांड के चलते दर्जनों से भी अधिक मौत के आंकड़े पुलिस और प्रशासनिक महकमें पर एक बड़ा सवालिया निशान लगाकर क्षेत्र को एक बड़ा ज़ख्म दे चुका है। मगर उसके बाद पुलिस और प्रशासन सहित खासकर आबकारी विभाग कभी ना भूलने वाली इस विपदा से बड़ा सबक लेकर अवैध कच्ची शराब के खिलाफ अपराधियों की धरपकड़ और भारी मात्रा में बरामदगी को लगातार अंजाम दिया जा रहा है।

लक्सर में जहरीली शराबकांड के बा-द हुई कार्यवाही का आंकड़ा अपनी कामयाबी के रूप में आबकारी अधिकारी प्रभा शंकर मिश्रा द्वारा आज पेश कर दिया गया है। जिनके मुताबिक सितंबर से मार्च तक के छमाही आंकड़ों का हवाला देकर आबकारी अधिकारी द्वारा अपनी विभागीय कार्यवाहियों को सार्वजनिक कर बखान करते हुए जानकारी साझा की गई है।

विभागीय कार्यवाही में अब तक 7000 लीटर कच्ची शराब बरामद

अब तक उनके विभागीय कार्यवाही में 7000 लीटर अवैध कच्ची शराब भारी-भरकम मात्रा में बरामद की जा चुकी है। तो वहीं 1 लाख 16 हजार लीटर कच्ची शराब निर्माण में प्रयुक्त किया जाने वाला लाहन नामक लिक्विड केमिकल भी बरामद कर मौके पर नष्ट किया जा चुका है। इसके अलावा अवैध कच्ची शराब निर्माण में प्रयुक्त 200 की संख्या में शराब की भट्टियाँ भी नष्ट की गई हैं।

6 महीनें की अवैध शराब पर प्रभावी अंकुश

इतना ही नहीं बल्कि आबकारी विभाग के मुताबिक अब तक 408 की बड़ी संख्या में दर्ज मुकदमों का आंकड़ा भी उनके द्वारा पेश किया गया है। आबकारी अधिकारी के मुताबिक लक्सर क्षेत्र के गंगा तटीय खानपुर समेत पथरी और हरिद्वार जनपद के अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में इन कार्यवाहियों को अंजाम दिया गया है। उन्होंने बताया कि 6 महीनों में अवैध शराब पर प्रभावी अंकुश के बाद देशी और अंग्रेजी शराब की बिक्री का ग्राफ भी बढ़ा है। जिससे सफलतापूर्वक राजस्व लक्ष्य भी प्रशासन ने प्राप्त किया है। मगर संसाधनों की कमी के बावजूद कच्ची शराब की तमाम गतिविधियों पर विभाग द्वारा निरंतर फोकस बरकरार है जो भविष्य में भी जारी रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें:- Accident News: दो बाइक सवारों को हाईवा डंपर ने लिया अपनी चपेट में हुए गंभीर घायल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox