होम / Garhwali film News : गढ़वाली फ़ीचर फिल्म “पितृकुड़ा” का मुहूर्त शॉट मसूरी में फिल्माया गया, डेढ़ वर्ष से अधिक समय में बना फिल्म

Garhwali film News : गढ़वाली फ़ीचर फिल्म “पितृकुड़ा” का मुहूर्त शॉट मसूरी में फिल्माया गया, डेढ़ वर्ष से अधिक समय में बना फिल्म

• LAST UPDATED : August 7, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) Garhwali film News गढ़वाल : गढ़वाल में पितृघर संस्कार की अनूठी परम्परा पर बन रही गढ़वाली फ़ीचर फिल्म पितृकुड़ा का मुहूर्त शॉट फिलमाया गया। यह फिल्म अक्टूबर में सिनेमा हॉल में प्रदर्शित होगा।

निर्देशक प्रदीप भण्डारी द्वारा दिया गया मुहूर्त क्लैप

बता दे, मसूरी के एक होटल सभागार में फिल्म पितृकुड़ा (पित्रो का घर ) का मुहूर्त शॉट वरिष्ठ कलाकार राजेश जोशी एवं फिल्म के नायक शुभम तथा नायिका शिवानी भण्डारी पर फिल्माया गया। मुहूर्त क्लैप निर्देशक प्रदीप भण्डारी और सभी कलाकारों द्वारा दिया गया।

इस अवसर पर फिल्म के लेखक निर्देशक प्रदीप भण्डारी ने कहा कि केदारखंड क्षेत्र ( गढ़वाल) में मान्यता है कि पितृकुड़ा संस्कार के बिना मृतक को मुक्ति नहीं मिलता। मृतक की आत्मा को विधि विधान से लिंगनुमा पत्थर में प्रवेश कराकर उसे पितृ घर में स्थापित करने को ही पितृकुड़ा संस्कार कहा जाता है।

संस्कृति पर दिया गया विशेष ध्यान

पितृकुड़ा में स्थापित हो जाने के बाद उस परिवार के पूर्वज देवता के रूप में पूजे जाते हैं जो अपने परिजनों की सभी तरह की रक्षा करते हैं। इसके साथ ही परिवार में सुख समृद्धि प्रदान करते हैं। पितरों के नाराज होने से परिवार पर अनेक विपदाएं आ जाती हैं।

उन्होंने कहा कि पितृकुड़ा के इसी महत्व को नई पीढ़ी और देश दुनिया को बताने के लिए वे गढ़वाली फ़ीचर फिल्म पितृकुड़ा बना रहे हैं। फिल्म की कहानी लिखने और गीत रिकार्ड करने में डेढ़ वर्ष से अधिक का समय लगा।

Also Read –  BJP सांसद रामशंकर कठेरिया को जिला न्यायालय ने दी राहत, दो साल की सजा का आदेश निलंबित; दी अगली तारीख

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox