होम / Uttrakhand News: नैनीताल में जारी है जंगल की भयानक आग, बुझाने आ गई सेना

Uttrakhand News: नैनीताल में जारी है जंगल की भयानक आग, बुझाने आ गई सेना

• LAST UPDATED : April 27, 2024

India News UP(इंडिया न्यूज़), Uttarakhand News: उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग (Forest fire) पर अब तक काबू नहीं पाया गया है। आग की लपटें जंगल से निकलकर नैनीताल में हाईकोर्ट कॉलोनी तक पहुंच गई। सूत्रों के अनुसार रुद्रप्रयाग में शुक्रवार को जंगल में आग लगाने की कोशिश करते हुए आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था। वन विभाग के कर्मियों के साथ-साथ सेना के जवान भी आग पर काबू पाने की लगातार कोशिश कर रहें है। हवाई सहायता हेलीकॉप्टर से भी आग बुझाई जा रही है।

यह है पूरा मामला

उत्तराखंड के जंगलो में आग लगने क्रम अब भी जारी है। नैनीताल के पास नैनीताल भवाली रोड पर पाइंस के जंगलों में भयानक आग लग गई , जिसमें जंगल का एक बड़ा हिस्सा लपेट में आ गया और साथ ही आईटीआई भवन भी चपेट में आ गया। नैनीताल के क्षेत्र लड़ियाकांटा के जंगल में भी आग लगी हुई है। आग के कारण नैनीताल से भवाली जाने वाली सड़क पर धुएं की चादर सी बन गई है, जिससे वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई है। तेज हवाओं के कारण दमकल विभाग की टीम को आग पर काबू पाने में कड़ी मेहनत करनी पड़ी। नैनीताल के पास लड़ियाकांटा के जंगल में आग लगने से भारतीय सेना के क्षेत्र में भी आग पहुंच सकती है, इसको देखते हुए सेना के जवान भी आग बुझाने में जुटे हुए है।

हेलिकॉप्टर के सहायता से नैनीताल और भीमताल के झील से पानी लेकर लगातार आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा है। नैनीताल के जंगलो के साथ कुमाऊं के जंगलों में भी आग लगी है। नैनीताल क्षेत्र के बलदियाखान, ज्योलिकोट, मंगोली, खुरपाताल, देवीधुरा, भवाली, पाईनस,भीमताल मुक्तेश्वर समेत आसपास के जंगलों में आग भड़क रही है।

नैनीताल के वन अधिकारी चन्द्रशेखर जोशी ने कहा कि हमने आग बुझाने के लिए मनोरा रेंज के 40 कर्मियों और 2 वन रेंजरों को तैनात किया है। वन विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में उत्तराखंड राज्य के कुमाऊं क्षेत्र में जंगल में आग लगने की 26 घटनाएं हुईं, साथ ही गढ़वाल के क्षेत्र में पांच घटनाएं हुईं, जहां 33.34 हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ।

ALSO READ: देश में यहां आग ने मचाया तांडव, बुलानी पड़ी सेना

अलर्ट पर हैं अधिकारी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को अलर्ट पर रहने को कहा है और साथ ही सभी विभागों के साथ मिलकर आग को रोकने के उपाय करने के लिए कहा है। रुद्रप्रयाग के प्रभागीय वन अधिकारी अभिमन्यु ने कहा कि जंगल की आग को रोकने के लिए बनाई गई टीम द्वारा यह कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि तड़ियाल गांव के एक निवासी भेड़पालक नरेश भट्ट को जंगल में आग धधकते समय मौके से पकड़ लिया गया। पूछताछ करने पर आरोपी ने बताया की उसने अपनी भेड़ों के लिए नई घास उगाने के लिए आग लगाई थी।

ALSO READ:इस लड़की के पीछे क्यों पड़ गए पाकिस्तानी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox