होम / उत्तराखंड में कौन सी जगह घूमने के लिए सबसे बेस्ट, PM मोदी ने खुद बताया

उत्तराखंड में कौन सी जगह घूमने के लिए सबसे बेस्ट, PM मोदी ने खुद बताया

• LAST UPDATED : October 14, 2023

India News(इंडिया न्यूज़),Uttarakhand Famous Places: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में पार्वती कुंड और जागेश्वर मंदिर के अपने दौरे को खास मानते हैं। वह इन पवित्र स्थानों की प्राकृतिक सुंदरता और दिव्यता के प्रशंसक हैं। पीएम मोदी ने हाल ही में अल्मोडा के जागेश्वर धाम का भी दौरा किया था। भक्त यहां आशीर्वाद लेने आते हैं और अक्सर गर्म पानी के झरने में डुबकी लगाते हैं, जिसे आध्यात्मिक रूप से शुद्ध करने वाला माना जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पार्वती कुंड का दौरा किया और आशीर्वाद लिया.दौरे के दौरान पीएम ने उत्तराखंड में 4000 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं का अनावरण किया।

PM मोदी ने दी ये सलाह

प्रधानमंत्री ने अपनी X पोस्ट में कहा, ”अगर कोई मुझसे पूछे कि मुझे उत्तराखंड में एक जगह देखनी चाहिए, तो वह कौन सी जगह होगी? इसलिए मैं उन्हें कुमाऊं क्षेत्र में पार्वती कुंड और जागेश्वर मंदिर देखने की सलाह जरूर दूंगा। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और दिव्यता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी।”

पीएम ने कहा, ”बेशक, उत्तराखंड में घूमने के लिए कई प्रसिद्ध जगहें हैं और मैंने भी अक्सर राज्य का दौरा किया है। इसमें केदारनाथ और बद्रीनाथ के पवित्र स्थान शामिल हैं, जो सबसे यादगार अनुभव हैं, लेकिन कई वर्षों के बाद पार्वती कुंड और जागेश्वर मंदिर में लौटना विशेष था।

जागेश्वर धाम शिव अनुयायियों के लिए महत्वपूर्ण है

अल्मोडा में जागेश्वर धाम भगवान शिव को समर्पित एक प्राचीन मंदिर परिसर है। इसे हिंदू पौराणिक कथाओं में 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि मंदिर परिसर का निर्माण 9वीं और 13वीं शताब्दी के बीच हुआ था और इसमें 100 से अधिक पत्थर के मंदिर हैं। जागेश्वर धाम आठवें ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रसिद्ध है और भगवान शिव के अनुयायियों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है।

पीएम मोदी ने उत्तराखंड को दी हजारों करोड़ की सौगात

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में करीब 4200 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इन परियोजनाओं में ग्रामीण विकास, सड़क बुनियादी ढांचे, बिजली, सिंचाई, पेयजल, बागवानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में पहल शामिल हैं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में ग्रामीण सड़कों और पुलों के निर्माण के साथ-साथ आपदा प्रबंधन प्रणाली को मजबूत करना भी शामिल है।

ये भी पढ़ेंं:- 

UP PET 2023 को देखते हुए 28 और 29 अक्टूबर को यूपी में नहीं होगी कोई दूसरी परीक्षा, इन स्कूलों की रहेगी छुट्टी

Aishwarya Rai: फैमली फोटो से ऐश्वर्या ने जया बच्चन को किया आउट, क्या चल रही है कोई तकरार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox