Tuesday, July 2, 2024
HomeKaam Ki BaatVaishno Devi: नए साल के मौके पर बना रहे हैं मां वैष्णो...

Vaishno Devi: नए साल के मौके पर बना रहे हैं मां वैष्णो देवी के दर्शन का प्लान, तो जरूर जान लें ये 5 बातें

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Vaishno Devi: अगर आप नए साल में माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जम्मू जा रहे हैं तो पहले ही सारी जरूरी जानकारी हासिल कर लें, नहीं तो परेशानी में पड़ सकते हैं। माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने भक्तों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं और बताया है कि यात्रा के दौरान क्या करना है और किन चीजों से बिल्कुल बचना है।

नोट करें ये बातें

  1. बिना यात्रा पर्ची के न चढ़ें

श्राइन बोर्ड के मुताबिक वैष्णो देवी की चढ़ाई शुरू करने से पहले कटरा में ही रजिस्ट्रेशन काउंटर से यात्रा पर्ची लेना अनिवार्य है। कटरा में बस स्टैंड के पास श्राइन बोर्ड के काउंटर से यात्रा पर्ची निःशुल्क जारी की जाती है। बोर्ड के मुताबिक बिना यात्रा पर्ची के किसी भी श्रद्धालु को बाणगंगा चेक पोस्ट से आगे जाने की इजाजत नहीं है और आपको वापस लौटना पड़ सकता है।

  1. पहले से आरक्षण करा लें (Vaishno Devi)

अगर आप मां वैष्णो देवी के धाम में रुकना चाहते हैं तो श्राइन बोर्ड का आधिकारिक गेस्ट हाउस या लॉज बुक कर सकते हैं। बोर्ड के मुताबिक, कटरा, अर्धक्वांरी, सांझीछत में आवास की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन इसके लिए चढ़ाई से पहले रिजर्वेशन कराना होगा। कटरा में बस स्टैंड के पास स्थित निहारिका कॉम्प्लेक्स से बुकिंग या पूछताछ की जा सकती है।

  1. सबसे पहले खच्चर-पालकी का रेट तय करें

श्राइन बोर्ड के मुताबिक, अगर आप चढ़ाई के लिए खच्चर, पालकी जैसी सुविधाएं ले रहे हैं तो उनका रेट पहले ही सुनिश्चित कर लें। साथ ही यह भी जांच लें कि उनके पास वैध पंजीकरण कार्ड है या नहीं। इसके अलावा उन्हें अपना कीमती सामान देने से पहले उनका मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी भी ले लें।

4. कटरा में रखे इलेक्ट्रॉनिक सामान

कई यात्री अपने साथ मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट भी ले जाते हैं। हालांकि, बोर्ड की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, ट्रैकिंग रूट (चढ़ाई वाले रास्ते) पर वीडियो कैमरा जैसी चीजें ले जाना प्रतिबंधित है। चढ़ाई शुरू करने से पहले इसे कटरा में ही सुरक्षित रखें।

  1. बंदरों को खाना न दें

इसके अलावा अगर आप पैदल चढ़ाई कर रहे हैं तो रास्ते में बड़ी संख्या में बंदर भी मिलते हैं। बोर्ड के मुताबिक, बंदरों के साथ फोटो खींचने और उन्हें खाना खिलाने से बचना चाहिए। कभी-कभी बंदर हिंसक हो जाते हैं। वे आपका सामान छीनकर भाग सकते हैं।

ALSO READ: 

PM Modi Ayodhya Visit Live: PM मोदी का अयोध्या दौरा आज, सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम 

UP Weather: यूपी में सर्दी का सितम! आने वाले दिनों में बारिश की संभावना, जानें आज के मौसम का हाल 

School Closed: बढ़ती ठंड के कारण आज और कल बंद रहेंगे गौतमबुद्ध नगर सभी स्कूल, आदेश नहीं मानने पर होगी कार्रवाई

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular