Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशVande Bharat Train : काशी-प्रयाग की बीच चलेगी हाई-स्पीड ट्रेन, 1 घंटे...

Vande Bharat Train : काशी-प्रयाग की बीच चलेगी हाई-स्पीड ट्रेन, 1 घंटे में तय होगी दूरी

कुंभ के आयोजन से प्रयागराज को विश्व भर में ख्याती मिली है। 10 कोच की वंदे भारत मेट्रो प्रयागराज से 100 किमी की दूरी वाले शहर को जोड़ने के लिए चलाई जाएगी।

- Advertisement -

Vande Bharat Train: 1 फरवरी को रेल बजट भी पेश किया गया. इस बजट पर प्रयागवासियों की निगाहे टिकी थीं।माना जा रहा है कि इस बजट से संगम नगरी को बड़ा उपहार मिला है। मिली जानकारी के अनुसार प्रयागराज से वाराणसी के लिए वंदे भारत मेट्रो चलाने की तैयारी है।इस ट्रेन में कुल 10 कोच होंगे जो यात्रियों को सुगम सफर का आनंद देगा। 125-130 किमी की गति से चलने वाली इस ट्रेन से प्रयाग-काशी की दूरी कुछ मिनटों में ही सिमट जाएगी।

मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

जानकारी हो कि इस ट्रेन में नवीनतम तकनीक, हाईटेक सुविधाएं, पूर्णत: वातानुकूलित और वाईफाई मिलेंगी. प्रतिदिन यात्रा करने वालों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस ट्रेन का खाका तैयार किया गया है। कम समय में लोग ऑफिस या जरूरी काम के लिए आ-जा सकेंगे और ट्रैफिक में फंसने की समस्या भी नहीं होगी। काशी विश्वनाथ का दर्शन करने वालों और प्रयाग-काशी के बीच पर्यटन को इस ट्रेन से बढ़ावा मिलेगा।

दरअसल कुंभ के आयोजन से प्रयागराज को विश्व भर में ख्याती मिली है। 10 कोच की वंदे भारत मेट्रो प्रयागराज से 100 किमी की दूरी वाले शहर को जोड़ने के लिए चलाई जाएगी। तैयारी है कि एक घंटे से भी कम समय में दो शहरों के बीच की दूरी तय हो जाए। यह ट्रेन यूपी के कई अन्य शहरों को भी मिलेगी, जिसमें लखनऊ से कानपुर के लिए प्रथम चरण में ही व्यवस्था होगी।

प्रयागराज जंक्शन का होगा पुनर्विकास

आपको बता दें कि एक फरवरी को संसद में पेश हुए आम बजट के बाद एनसीआर को क्या मिला है। रेल मंत्रालय ने एक पिंक बुक जारी की है जिसमे इस बात का खाका बताया गया है। बजट में इस बार एनसीआर को इस बार लगभग 92 अरब रुपये एनसीआर को का बजट मिला है। इस बजट से ही अब एनसीआर विभिन्न कार्य कराएगा। काफी समय से अधर में लटके फ्लाई ओवर, स्टेशन पुनर्विकास के लिए दस-दस लाख रुपए मिले हैं, जिससे अब इनके कार्य में तेजी आएगी।

ये भी पढे़- UP Roadways Fare : महंगा हो गया यूपी रोडवेज का सफर, यात्रियों की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular