Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki BaatVandebharat Train : वंदेभारत हवा से करेंगी बात! एक बार बैठेंगे तो...

Vandebharat Train : वंदेभारत हवा से करेंगी बात! एक बार बैठेंगे तो हमेशा यादगार रहेगा सफर, जानिए खासियत

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Vandebharat Train : भारत में पिछले कुछ सालों से रेलवे को कभी बढ़ावा मिला है। केंद्र सरकार ने 50 से अधिक हाईस्‍पीड ट्रेन यानी वंदेभारत एक्‍सप्रेस (Vandebharat Train) का संचालन शुरू किया है। इन सभी ट्रेनों का स्पीड अलग – अलग है। लेकिन इसमें से एक ट्रैन ऐसी भी है जो हवा से बात करेंगे।

180 किलोमीटर प्रति घंटा

वंदे भारत एक्सप्रेस का डिज़ाइन 180 किलोमीटर का है।लेकिन फिलहाल पटरियां ऐसी नहीं हैं कि सभी ट्रेनें पूरी रफ्तार से चल सकें। भविष्य में सभी वंदे भारत ट्रेनें 160 किलोमीटर की दूरी तक चलेंगी। की स्पीड से इसे चलाने की योजना है। वर्तमान में केवल एक वंदे भारत 160 किमी की गति से चल रहा है।

यहां हम बात कर रहे हैं दिल्ली भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस की, जो इस वक्त देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है। यह ट्रेन आगरा तक 160 किमी। की गति से चलती है। गति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बाहर दिखाई देने वाली चीजें पलक झपकते ही गायब हो जाती हैं। चलती ट्रेन में स्टेशन का नाम भी ठीक से पढ़ने में नहीं आएगा। हालांकि, ट्रेन का पूरा सफर 160 किमी का है। प्रति घंटे की रफ़्तार से नहीं चलती।

कहा से कहा तक चलेगा ट्रैन

भोपाल की सबसे तेज़ ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस है, जो 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चलती है। टेक-ऑफ और लैंडिंग के दौरान यह हवाई जहाज की गति से लगभग आधी है। टेकऑफ़ और लैंडिंग के दौरान हवाई जहाज की गति 250 से 300 किलोमीटर है।

वर्तमान में वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन देश के सभी राज्यों (उत्तर-पूर्वी राज्यों को छोड़कर) में सफलतापूर्वक किया जा रहा है। लोग वंदे भारत के सफर का खूब लुत्फ उठा रहे हैं। कई ट्रेनों में ऑक्यूपेंसी रेट काफी अच्छा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कई शहरों से दो वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन शुरू भी हो चुका है। देश में पहली ट्रेन वाराणसी से शुरू हुई थी, जिसके बाद हाल ही में दूसरी ट्रेन भी शुरू हो गई है। इसी तरह एक और ट्रेन माता वैष्णो देवी के लिए भी चल रही है।

Also Read –

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular