Tuesday, July 2, 2024
HomeGovernment ActionVande Metro In Uttarakhand : केंद्र सरकार का उत्तराखंड को तौहफा! देहरादून...

Vande Metro In Uttarakhand : केंद्र सरकार का उत्तराखंड को तौहफा! देहरादून से काठगोदाम तक जल्द चलेगी वंदे मेट्रो

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज), उत्तराखंड “Vande Metro In Uttarakhand” : देश में वंदे भारत ट्रेन की सफलता के बाद अब रेलवे क्षेत्रीय स्तर पर भी ऐसी ही अत्याधुनिक सुविधाओं से भरपूर वंदे मेट्रो ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है। बता दें, सरकार वंदे मेट्रो को ऐसे दो शहरों के बीच चलाने का विचार कर रही है, जिनके बीच की दूरी 100 से 300 किलोमीटर होगी। इसके साथ ही उत्तराखंड में देहरादून से काठगोदाम के बीच वंदे मेट्रो चलाने के प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है।

वंदे मेट्रो ट्रेन हाइड्रोजन बेस्ड स्वदेशी ट्रेन होगी

राजधानी देहरादून और काठगोदाम की दूरी अब और भी कम होने जा रही है। जिसको लेकर केंद्र सरकार ने इसकी तैयारियां शुरु कर ली है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार रेल यात्रा को सुखद और सरल बनाने के उद्देश्य से दो शहरों के बीच जल्द ही वंदे मेट्रो ट्रेन चलाने की योजना तैयार हो चुकी है। जिसको लेकर वंदे मेट्रो चलाने के प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है।वंदे मेट्रो ट्रेन हाइड्रोजन बेस्ड स्वदेशी ट्रेन होगी, जिसे भारतीय इंजीनियर्स डिजाइन कर रहे हैं। इस ट्रेन की खास बात यह है कि इसका निर्माण भारत में ही होगा।

ट्रेन का डिजाइन जून अंत तक सामने आएगा

बता दें, वंदे मेट्रो ट्रेन का डिजाइन जून अंत तक सामने आ जाएगा। इसके साथ ही यह ट्रेन भारतीय रेल के लिए क्रांतिकारी बदलाव लाने वाली साबित होगी। वंदे मेट्रो ट्रेन का इंजन पूरी तरह से हाइड्रोजन बेस्ड होगा। जिसके चलते प्रदूषण जीरो होगा।

वंदे मेट्रो ट्रेन एक बेहतर विकल्प

वर्तमान में देहरादून से काठगोदाम के बीच रोजाना संचालित होने वाली दो ट्रेन है। एक देहरादून से काठगोदाम के बीच रोजाना दोपहर 3:55 बजे नैनी जन शताब्दी और रात 11:30 बजे से काठगोदाम एक्सप्रेस चलती है।इसके साथ ही देहरादून और काठगोदान के बीच वंदे मेट्रो ट्रेन का संचालन हुआ तो यह इस रूट पर चलने वाली तीसरी ट्रेन होगी। ऐसे में तीसरी ट्रेन चलने से इस रूट के यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। कुमाऊं से गढ़वाल आवागमन करने वाले यात्रियों के लिए वंदे मेट्रो ट्रेन एक बेहतर विकल्प होगा।

Also Read: Vat Savitri Vrat 2023: 3 शुभ योग में वट सावित्री व्रत आज, कई वर्षों बाद बना है ये अत्यंत दुर्लभ संयोग, जानें क्या है महत्व

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular