Sunday, July 7, 2024
HomeLatest NewsVaranasi Lok Sabha Seat: PM मोदी के खिलाफ कांग्रेस प्रत्याशी लगा चुके...

Varanasi Lok Sabha Seat: PM मोदी के खिलाफ कांग्रेस प्रत्याशी लगा चुके हैं ये हैट्रिक, वाराणसी से लगातार किस्मत आजमा रहे अजय राय

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज), Varanasi Lok Sabha Seat: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में सबकी नजरें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी सीट (Varanasi Lok Sabha Seat) पर हैं। पीएम मोदी अपनी जीत की हैट्रिक पूरी करने के लिए चुनावी रणभूमि में उतर चुके हैं। वहीं, वाराणसी सीट पर तीन बार हार का सामना कर चुके कांग्रेस के अजय राय चौथी बार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस बार उनका सीधा मुकाबला पीएम मोदी से है क्योंकि अजय राय सपा-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार हैं।

BJP से शुरू किया था राजनीतिक सफर

अजय राय ने अपना राजनीतिक सफर बीजेपी से शुरू किया था। वह एबीवीपी से जुड़े और संघ के सक्रिय सदस्य थे। 90 के दशक में राम मंदिर आंदोलन में भी हिस्सा लिया था। बीजेपी में रहते हुए अजय राय तीन बार विधायक चुने गए। 2009 में वह बीजेपी छोड़कर सपा में शामिल हो गए और 2012 में कांग्रेस में शामिल हो गए। कांग्रेस में रहते हुए वह लगातार वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन जीतना तो दूर, वह दूसरे नंबर पर भी नहीं आ सके।

2009 के लोकसभा चुनाव में अजय राय बीजेपी से टिकट (Varanasi Lok Sabha Seat) मांग रहे थे, लेकिन मुरली मनोहर जोशी को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद उन्होंने पार्टी छोड़ दी और एसपी में शामिल हो गए। इस चुनाव में बीजेपी से मुरली मनोहर जोशी, एसपी से अजय राय और बीएसपी से मुख्तार अंसारी के बीच मुकाबला था। मुरली मनोहर जोशी को 2,03,122 वोट मिले, जबकि मुख्तार अंसारी को 1,85,091 वोट मिले। अजय राय 1,23,874 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे थे।

लोकसभा चुनाव 2014 में कांग्रेस ने दिया था टिकट

अजय राय ने 2014 का लोकसभा चुनाव कांग्रेस के टिकट पर लड़ा था। उनका मुकाबला बीजेपी के नरेंद्र मोदी और आप के अरविंद केजरीवाल से था। नरेंद्र मोदी को 5,81,022 वोट मिले, अरविंद केजरीवाल को 2,09,238 वोट मिले, जबकि अजय राय 75,614 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। नरेंद्र मोदी 3,71,784 वोटों से जीते थे।

2019 में अजय राय फिर कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़े। इस बार भी उन्हें पीएम मोदी और सपा-बसपा गठबंधन की संयुक्त प्रत्याशी शालिनी यादव से टक्कर मिल रही थी। पीएम मोदी को 6,74,664 वोट, सपा की शालिनी यादव को 1,95,159 वोट और अजय राय को 1,52,548 वोट मिले। पीएम मोदी 4,79,505 वोटों से जीते और अजय राय फिर तीसरे स्थान पर रहे।

अखिलेश यादव और राहुल गांधी ने की जनसभा

इस बार 2024 के चुनाव में अजय राय की स्थिति 2009, 2014 और 2019 से अलग दिख रही है। इस बार वह इंडिया अलायंस के संयुक्त उम्मीदवार हैं और सपा-कांग्रेस गठबंधन के चलते उन्हें पीएम मोदी से सीधी टक्कर मिल रही है। वाराणसी में अजय राय का मजबूत वोट बैंक है, जो पिछले चुनावों में भी देखने को मिला है। इस बार सपा भी उन्हें पूरा समर्थन दे रही है। अजय राय के समर्थन में सपा सांसद डिंपल यादव ने प्रियंका गांधी के साथ रोड शो किया तो सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने राहुल गांधी के साथ जनसभा की।

ये भी पढ़ें:- Sri Krishna Janmabhoomi Case: मंदिर-मस्जिद विवाद पर HC में आज भी पूरी नहीं हुई सुनवाई, जानें क्या हुआ

अजय राय का मानना ​​है कि वाराणसी की जनता उनके साथ मजबूती से खड़ी है। उनका स्थानीय चेहरा और जनता के बीच सक्रियता उनके पक्ष में काम कर सकती है। इस बार बसपा प्रत्याशी अतहर लारी का प्रभाव कम दिख रहा है, जिससे अजय राय की स्थिति मजबूत हो सकती है। अगर विपक्षी वोट अजय राय के पक्ष में एकजुट हो गया तो वह बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- बाइक में क्यों होता है सिर्फ पेट्रोल का इंजन? जान लें इसके पीछे का साइंस

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular