Thursday, July 4, 2024
Homeउत्तर प्रदेशVaranasi News: वाराणसी के गोवर्धन पर बनेगा हाईटेक म्यूजियम, 15वीं शताब्दी का...

Varanasi News: वाराणसी के गोवर्धन पर बनेगा हाईटेक म्यूजियम, 15वीं शताब्दी का कराएगा एहसास

- Advertisement -

वाराणसी: बनारस में संत रविदास के जन्मस्थली पर हाईटेक म्यूजियम का निर्माण होने जा रहा है। वाराणसी के सिर गोवर्धन में 4 हजार वर्ग मीटर में इस हाईटेक म्यूजियम का निर्माण 24 करोड़ की लागत से होगा। यह म्यूजियम लोगों को बेगमपुरा का एहसास दिलाएगा।

बता दें, आपको वाराणसी का यह म्यूजियम संत शिरोमणि गुरु रविदास के काल का एहसास दिलाएगा। यहां पर 15वीं शताब्दी की एंबियंस और संगीत सुनाई देंगे। आप वहां संत रविदास के वचन और वाणी का आभास कर पाएंगे।

रविदास जयंती से पहले सरकार का फैसला

संत रविदास के जयंती से पहले सरकार ने लोगों को बड़ी खबर दी है जिससे हर तरफ खुशी का माहौल है. वाराणसी रविदास मंदिर के प्रबन्धक चरणवीर सिंह ने बताया कि संत रविदास के जन्मस्थली पर देश के श्रद्धालुओं के साथ ही दुनियाभर के श्रद्धालु आते है। ऐसे में यहां म्यूजियम के निर्माण के बाद लोग संत रविदास की गाथा को भी जान सकेंगे।

संत रविदास के जन्मस्थली पर जन्म उत्सव के दिन वीवीआइपी की भीड़ देखने को मिलती है। यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद यहां मत्था टेक चुके हैं। इसके साथ ही यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, पंजाब के भूतपूर्व सीएम चन्नी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, अखिलेश यादव जैसे नामचीन चेहरो ने यहां दर्शन करके यहां लंगर का प्रसाद को ग्रहण किया था।

यह भी पढ़ें- Mathura News: बिना कनेक्शन मस्जिद में जल रही थी बिजली, लोगों ने दर्ज कराई शिकायत

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular