Tuesday, July 16, 2024
Homeउत्तर प्रदेशVaranasi News : लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे 1.9 किलोमीटर का नाइट बाजार जल्द होगा...

Varanasi News : लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे 1.9 किलोमीटर का नाइट बाजार जल्द होगा गुलजार 

- Advertisement -

Varanasi News

इंडिया न्यूज, वाराणसी (Uttar Pradesh) । उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने वाराणसी की अनुपयोगी जगहों को भी रोजगार के लिए उपयोगी बना दिया है। अब ये जगह नाईट बाज़ार के रूप में जल्दी ही गुलजार होने वाली है। लहरतारा-चौकाघाट फ्लाई ओवर के नीचे 1.9 किलोमीटर में बने बाज़ार का दीपावली के पहले आवंटन शुरू हो जाएगा। इस ख़ास बाजार में काशी की कला व संस्कृति दिखेगी और आगन्तुक बनारसी खानपान का स्वाद चख सकेंगे। सुगम यातायात के साथ जनता की जरूरतों का ध्यान रखकर योगी सरकार ने अर्बन प्लेस मेकिंग का निर्माण करवाया है।

नहीं हो सकेगा अतिक्रमण
फ्लाईओवर के नीचे पड़ी खाली जगह अक्सर अतिक्रमण का शिकार हो जाती है। लेकिन योगी सरकार ने अर्बन प्लेस मेकिंग के तहत ऐसी जगह रोजगार उपलब्ध कराने के लिए उपयोग में लाने का फैसला किया है। वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. डी वासुदेवन ने बताया कि लहरतारा-चौकाघाट  फ्लाईओवर के नीचे क़रीब 10 करोड़ की लागत से 1.9 किलोमीटर में बाजार और जनता के लिए सुविधा युक्त चीजें बनकर तैयार है। जिसमे 94 दुकाने हैं। दीपावली के पहले इसके आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए इस क्षेत्र के रेहड़ी पटरी वालो को चिन्हित किया जा रहा है। इसके आवंटन के बाद इस क्षेत्र में ट्रैफिक जाम की समस्या कम हो जाएगी।
नागरिकों को मिलेंगी तमाम सुविधाएं
वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन से बाहर निकलते ही नाइट बाजार में काशी का अहसास होने लगेगा। दीवारों पर काशी की कला और संस्कृति की झलक पेंटिंग, इंस्टॉलेशन और लैंडस्केपिंग के माध्यम से दिखेगी। आई लव वाराणसी स्लोगन लिखा हुआ सेल्फी प्वाइंट, फव्वारा और पाथवे भी होगा। आवंटन के बाद जल्दी ही फूड कोर्ट, ओपन कैफे आदि की दुकानें खुलेंगी। यहां यात्रियों व दर्शनार्थियों की जरूरतों के सामान के साथ ही बनारसी व्यंजन खाने को मिलेंगे। सड़क की सुरक्षा के लिए दोनों ओर रेलिंग, करीब 12 पेडेस्ट्रियन क्रॉसिंग व अन्य संसाधन विकसित किये गए हैं। सुविधा की दृष्टि से बाजार के दोनों छोर पर प्रसाधन, पेयजल की सुविधा, इन्फॉर्मेशन कियोस्क व अन्य सुविधाएं बनाई गई है।

ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात
मुख्य महाप्रबंधक ने बताया कि यहाँ पर कैंट रेलवे स्टेशन और रोडवेज बस स्टेशन होने से यातायात का दबाव अधिक रहता है। यातायात के सुगम संचालन व प्रबंधन के लिए निर्धारित ट्रैफिक सर्कुलेशन की स्कीम बनाई गई है। जिसके आधार पर जेब्रा क्रॉसिंग, ट्रैफिक साइनेज, मीडियन यू-टर्न, पिक-अप और ड्रॉपिंग के लिए निर्धारित स्थान, ई रिक्शा चार्जिंग पॉइंट आदि की भी सुविधा होगी।

यह भी पढ़ें- प्रदेश भर में करीब 7500 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे, 15 नवंबर तक शासन को भेजी जाएगी रिपोर्ट

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular