Sunday, July 7, 2024
HomeLatest NewsVaranasi News: आज G-20 सम्मेलन में PM मोदी का होगा विशेष वीडियो...

Varanasi News: आज G-20 सम्मेलन में PM मोदी का होगा विशेष वीडियो संबोधन, क्या बोलेंगे प्रधानमंत्री सबकी होगी नज़र

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Varanasi News: इन दिनों भारत जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है। इसी कड़ी में जी-20 समूह के सम्मेलनों के क्रम में आज हस्तकला संकुल में विकास मंत्रियों की बैठक शुरू होगी। इसकी अध्यक्षता की जिम्मेदारी विदेश मंत्री डा. एस जयशंकर को दी गई है। एस जयशंकर के मुताबिक, बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक वीडियो के माध्यम से विशेष संबोधन करेंगे। इसके बाद मंत्री मंत्रियों का संगठन कूटनीतिक संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा करेगा।

बैठकों की औपचारिक चर्चा आज से शुरू 

भविष्य के विकास मॉडल को लेकर एक चर्चा होगी। इसके लिए दो सत्रो का आयोजन किया गया है। बता दें पहला सत्र बहुपक्षवाद में तीव्र विकास के लिए सामूहिक कार्रवाई की रणनीति बनाई जाएगी तो वहीं दूसरे सत्र में हरित विकास पर चर्चा होगी। इस सत्र में पर्यावरण को लेकर चर्चा होगी। जी-20 देशों के तीन दिवसीय (11-13 जून) सम्मेलन की शुरूआत रविवार देर शाम गाला डिनर के साथ शुरू हुई। विदेशमंत्री डा एस जयशंकर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में अलग-अलग देशों के विकास मंत्रियों का स्वागत हुआ। साथ ही इसमें कहा गया कि बैठकों का दौर सोमवार से शुरू होगा।

विदेशी आगंतुकों के सत्कार के लिए काशी में गंगा महाआरती का आयोजन

इससे पहले दुनिया की अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभाने वाले जी-20 देशों के मेहमान रविवार को काशी आए। एयरपोर्ट से होटल और उसके बाद  G20 समिट की बैठक में शामिल होने के लिए विदेशी डिप्लोमेट्स  वाराणसी पहुंचे। रविवार, 11 जून शाम दशाश्वमेध घाट पर होने वाली गंगा सेवा निधि की भव्य आरती देख मंत्रमुग्ध हो गये। योगी सरकार की ओर से विदेशी आगंतुकों के सत्कार के लिए यहां महाआरती का आयोजन किया गया। गंगा तट पर ग्रैंड वेलकम से जी-20 के डिप्लोमैट्स भी अभिभूत दिखे। इसके लिए जिला प्रशासन और गंगा सेवा निधि की ओर से तैयारियों को पहले ही पूरा करा लिया गया था।

Varanasi News: मां गंगा की महाआरती देख G-20 देशों के डेलिगेट्स हुए मंत्रमुग्ध, कहा-अद्भुत मिली शांति

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular