Tuesday, July 2, 2024
HomeKaam Ki BaatVisa Card: RBI का झटका, Visa-Mastercard से ऐसे पेमेंट पर लगाई रोक

Visa Card: RBI का झटका, Visa-Mastercard से ऐसे पेमेंट पर लगाई रोक

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Visa Card: RBI ने कमर्शियल कार्ड ट्रांजैक्शन पर रोक लगा दी है। रिजर्व बैंक की ओर से वीजा, एमेक्स, मास्टर कार्ड, एमेक्स को नोटिस जारी किया गया है। यह रोक केवाईसी की अनदेखी के चलते लगाई गई है। कमर्शियल कार्ड के माध्यम से भुगतान कॉर्पोरेट्स को पुरस्कार, क्रेडिट चक्र जैसे लाभ प्रदान करता है। कमर्शियल कार्ड भुगतान में, बीपीएसपी हैं जो बड़ी कंपनियों और छोटे विक्रेताओं के बीच एक पुल की तरह काम करते हैं। इसे बिजनेस पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर कहा जाता है।

अन-ऑथराइज्ड को भुगतान किया जा रहा है

रिजर्व बैंक ने कहा कि यह देखा गया है कि इन कमर्शियल कार्डों के माध्यम से उन विक्रेताओं को भुगतान किया जा रहा है जो आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार भुगतान प्राप्त करने के लिए ऑथराइज्ड नहीं हैं। ऐसे में अगर यह लेनदेन पूरा हो जाता है तो यह भुगतान और निपटान अधिनियम 2007 का उल्लंघन करता है।

बैंक कमर्शियल कार्ड भी जारी करते हैं

आपको बता दें कि बैंक की ओर से कॉरपोरेट्स को कमर्शियल कार्ड ऑफर किए जाते हैं। आमतौर पर, IMPS और RTGS जैसे पारंपरिक बैंकिंग चैनलों का उपयोग कॉर्पोरेट्स द्वारा विक्रेताओं को भुगतान करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा बिजली और किराये का बिल भी चुकाया जाता है। फिनटेक के प्रवेश के कारण पिछले कुछ वर्षों में कई प्रकार की दिक्कते हुई हैं। ऐसे में आरबीआई की ओर से यह कार्रवाई की गई है।

भुगतान को कार्ड से निलंबित करने के निर्देश

रिजर्व बैंक ने यह कार्रवाई 8 फरवरी को की। रिजर्व बैंक ने वीजा और मास्टरकार्ड से कंपनियों द्वारा कार्ड के जरिए किए जाने वाले बिजनेस पेमेंट को निलंबित करने को कहा है। रिजर्व बैंक ने उनसे बिजनेस पेमेंट सॉल्यूशन प्रोवाइडर्स (बीपीएसपी) के सभी लेनदेन को अगली सूचना तक निलंबित करने को कहा है।

इन बातों पर रिजर्व बैंक को शक हो गया

रिजर्व बैंक ने अभी तक इस कार्रवाई के पीछे की वजह नहीं बताई है। हालांकि खबरों में कहा जा रहा है कि कार्ड का इस्तेमाल कर ऐसे व्यापारियों को भुगतान किया जा रहा था जिनका केवाईसी नहीं हुआ है। ये बात आरबीआई को परेशान कर रही थी। इसके अलावा रिजर्व बैंक को कुछ बड़े लेनदेन में धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग का भी संदेह था।

 

ये भी पढ़े:
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular