Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशCM बन रहे Vishnu Deo Sai को यूपी में मिली थी पॉलिटिकल...

CM बन रहे Vishnu Deo Sai को यूपी में मिली थी पॉलिटिकल ट्रेनिंग, जानें क्या हैं सालों पुराना कनेक्शन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Chhattisgarh New CM Vishnu Deo Sai: छत्तीसगढ़ के सीएम के तौर पर विष्णु देव साय कमान संभालने वाले हैं। बीजेपी ने उन्हें विधायक दल का नेता चूना है। साय राय बीजेपी का आदिवासी चेहरा हैं। इसके साथ ही वो आरएसएस पहली पसंद भी हैं। विष्णु देव साय छत्तीसगढ़ से ही नहीं यूपी से भी पुराना कनेक्शन रहा है। बात विष्णु देव साय के सियासी अनुभव की जाए तो वो अनुभवी राजनेताओं में शुमार हैं।

विष्णु देव साय को योजना से जोड़ा (Chhattisgarh New CM Vishnu Deo Sai)

विष्णु देव साय ने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभाई। साल 1980 में आरएसएस ने बाला साहब देश पांडे की लीडरशिप में वनवासी कल्याण आश्रम शुरू किया था। उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग में शीर्ष पद पर रहे एक व्यक्ति से उनका सहयोग बने, जिन्होंने विष्णु देव साय को योजना से जोड़ा और फिर उसमें प्रशिक्षित किया। जिसके बाद विष्णु देव साय को भाजपा में भेजा गया।

ऐसे रखा था पॉलिटिक्स में कदम

साईं का जन्म जशपुर जिले के बगिया गांव में एक किसान परिवार में हुआ था। विष्णु देव साय ने दसवीं तक की पढ़ाई कुनकुरी में की और अपने गांव बगिया के निर्विरोध सरपंच भी चुने गए। उन्होंने अपना पहला आम चुनाव 1990 में और अपना पहला लोकसभा चुनाव 1999 में लड़ा था। उनका जन्म 21 फरवरी 1964 को हुआ था। वह ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं हैं, लेकिन उनका अपना राजनीतिक अनुभव है। वह 16वीं लोकसभा के लिए चुने गए और केंद्रीय इस्पात और खान राज्य मंत्री नियुक्त किए गए।

चार बार संसद रह चुके हैं विष्णु देव साय

वे चार बार संसद रह चुके हैं। वह पहले दो बार नेशनल असेंबली के प्रतिनिधि के रूप में चुने गए थे। वह वर्तमान में कोनकुरी निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार हैं। भाजपा ने 90 सीटों वाली विधानसभा में 54 सीटें जीती हैं और अपने नेता पर निर्णय लेने के लिए पार्टी के भीतर विचार-मंथन सत्र आयोजित किए जा रहे हैं, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सर्बानंद सोनोवाल और दुष्यंत कुमार को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। जहां तक ​​विष्णु दो की बात है तो वह राष्ट्रीय राजनीति में बड़ा आदिवासी चेहरा हैं और पार्टी ने आदिवासी वोट आधार को अपने पक्ष में बनाए रखने के लिए उन्हें मुख्यमंत्री जैसा महत्वपूर्ण पद दिया है।

ALSO READ:

Azamgarh में अनियंत्रित कार ने 5 लोगों को रौंदा, दो की मौके पर मौत, तीन लोग गंभीर रूप से घायल   

यूपी में दर्दनाक सड़क हादसा! कार और ट्रक की भिड़ंत, 8 लोगों की जिदा जलकर मौत 

बेटा बना हैवान, मां का सिर किया धड़ से अलग फिर पूरे गांव में लेकर घूमा

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular