होम / Pithoragarh News: ग्लेशियर पिघलने का लाइव वीडियो, पहाड़ी से फूटा झरना, बाल- बाल बचे लोग

Pithoragarh News: ग्लेशियर पिघलने का लाइव वीडियो, पहाड़ी से फूटा झरना, बाल- बाल बचे लोग

• LAST UPDATED : June 2, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), पिथौरागढ़ “Pithoragarh News ” : पिथौरागढ़ जिले के धारचूला तहसील स्थित ग्राम पंचायत बोगलिंग से 20 किलोमीटर दूर 6 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित रक्सापुर बुग्याल में अचानक पानी की तेज धार निकल गई। इसका कारण तेज धूप के कारण पहाड़ की चोटी से बर्फ पिघलने के बाद ग्लेशियर निकलना शुरू हुआ।गनीमत ये रही की ग्रामीण काफी दूरी में खड़े थे। इसलिए कोई जनहानि नही हुई।

ग्लेशियर का वीडियो

बता दें, ये वीडियो बनाने वाले व्यक्ति ने ग्लेशियर के पहाड़ी से निकलने पर चिल्लाते हुए अन्य साथियों को सचेत किया। गौरतलब है कि इन दिनों100 से ज्यादा लोग कीड़ा जड़ी दोहन करने के लिए जंगल गए है। जिसके चलते इसका खतरा बना हुआ है।

नदी किनारे रोप की मदद से रैस्क्यू

वहीं, दो दिन पहले पिथौरागढ़ के सीमांत में लिपुलेख- तवाघाट सड़क के पास हुए भारी भूस्खलन होने से आवाजाही ठप हो गई थी। जिससे धारचूला और गुंजी में, आदि कैलाश यात्रियों सहित स्थानीय लोग फंस गए। भूस्खलन के कारण मार्ग पर अत्यधिक मलवा आ गया, जिसे साफ कर यात्रा दोबारा शुरू करने में समय लगेगा। इसके साथ ही एस. डी. आर. एफ. टीम ने मौसम के करवट बदलने से पहले ही बिना समय गवाये पहाड़ी की तलहटी पर फंसे सभी 40 यात्रियों को वैकल्पिक मार्ग से नदी किनारे रोप की मदद से रैस्क्यू किया।

यात्रियों को धारचूला में के.एम.वी.एन. रेस्ट हाउस पहुंचाया गया। यात्रियों में कुछ बुज़ुर्ग और महिलाएं भी शामिल थीं, जिन्हें टीम ने विषम परिस्थितियों में सावधानी से गेस्ट हाउस पहुंचाया।

Also Read: Ritu Khanduri Bhushan: विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी पहुंची मसूरी, बोलीं- 2024 में एक बार फिर मोदी सरकार कर रही वापसी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox