होम / Uttarakhand Weather: पहाड़ों में बदला मौसम का मिजाज, झमाझम बारिश के साथ पड़े ओले, CM धामी ने की अपील

Uttarakhand Weather: पहाड़ों में बदला मौसम का मिजाज, झमाझम बारिश के साथ पड़े ओले, CM धामी ने की अपील

• LAST UPDATED : June 1, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), उत्तराखंड “Uttarakhand Weather” : उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदली है। देहरादून और मसूरी में झाेंकेदार हवाओं के साथ तेज बारिश हुई है। वही, ओले भी गिरे।इसके साथ ही ऊंचाई वाले इलाकों में दो दिन तक झोंकेदार हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना बताई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि, मैदानी क्षेत्र के कुछ इलाकों में बारिश और गर्जना हो सकती है। झोंकेदार हवा की रफ्तार 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। इसके साथ ही केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए ऑनलाइन नए पंजीकरण पर 15 जून तक रोक बढ़ा दी है।

प्रदेश में दो दिन बारिश होने के आसार

बता दें, तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के चलते दून के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। जबकि दिनभर छाए रहे बादल से लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं, मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार पर्वतीय इलाकों में मौसम बदला रहेगा। मौसम विभाग ने छह जिलों में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा ,चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में तेज गर्जना के साथ बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा इन इलाकों में तेज गर्जना के साथ 70 किलोमीटर की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चल सकती हैं। अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि, मैदानी इलाकों में भी जल्द ही लोगों को बारिश से राहत मिलेगी।

पंजीकरण पर 15 जून तक रोक

वहीं इस बार चारधाम यात्रा में मौसम सबसे बड़ी चुनौती बनके सामने आया है।  बावजूद इसके श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। केदारनाथ धाम में ठहरने की सीमित संख्या है, लेकिन इससे कई गुणा अधिक तीर्थयात्री यहां पहुंच रहे हैं। इसी कारण नए पंजीकरण पर रोक लगाई गई है। इससे पहले तीन जून तक ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों तरह के पंजीकरण पर रोक लगाई गई थी। लेकिन एक बार फिर खराब मौसम के चलते केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए ऑनलाइन नए पंजीकरण पर 15 जून तक रोक बढ़ा दी है।

मुख्यमंत्री ने की अपील

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चार धाम यात्रा में बदलते मौसम पर श्रद्धालुओ से अपील करते हुए कहा है कि यात्रा मार्ग में बर्फबारी और भारी वर्षा हो रही है, जिसको देखते हुए यात्रियों से अनुरोध है की मौसम की जानकारी प्राप्त करलें और उसके बाद ही यात्रा शुरू करें।सीएम ने आगे कहा कि यदि मौसम की वजह से यात्री परेशान होंगे तो यात्रा का संचालन सरकार करा रही सरकार को भी कहीं ना कहीं परेशानी होगी।

Also Read: Kashipur News: दंपत्ति की मौत से क्षेत्र में सनसनी, नशीले इंजेक्शन के सेवन से हुई मौत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox