Tuesday, July 2, 2024
HomeKaam Ki BaatWeather Today: मौसम विभाग ने उत्तराखंड सहित इन राज्यों में जारी किया...

Weather Today: मौसम विभाग ने उत्तराखंड सहित इन राज्यों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट, प्रदेश के लोगों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Weather Today: भारी बारिश, भूस्खलन से दोहरी तबाही झेल रहे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की मुश्किलें और अधिक बढ़ सकती हैं। भारतीय मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में भारी से भारी बारिश होने की आशंका जताई है। मौसम विभाग द्वारा इन सात राज्यों के लिए 21 से 24 अगस्त के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

बिजली कड़कने की भी जारी की चेतावनी 

मौसम विभाग द्वारा हिमाचल और उत्तराखंड में 115.6 से 204.4 मिमी तक भारी वर्षा का अनुमान जताया है। साथ ही कहा है कि इस दौरान प्रभावित इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन जैसी आपदा आने की आशंका है। वहीं इसके अलावा आंधी-तूफान और बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है।

अब तक करोड़ों रुपये की संपत्ति का नुकसान

इन दोनों राज्यों में पिछले कुछ हफ्तों में भारी बारिश और भूस्खलन भारी तबाही का मंजर सामने आया है। इन राज्यों में अब तक 250 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। वहीं करोड़ों रुपये की संपत्ति का नुकसान भी हुआ है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी 22 और 23 अगस्त को 115.6 से 204.4 मिमी तक भारी बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है।

पूर्वी यूपी में 21 से 24 अगस्त तक जोरदार बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने राजस्थान के साथ- साथ ही पूर्वोत्तर के राज्य असम, मेघालय, त्रिपुरा, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम में अगले तीन दिनों तक जोरदार बारिश का अनुमान जताया है।

सरकार की हिमाचल प्रदेश के हालात पर 24 घंटे नजर

इस दौरान प्रवक्ता ने बताया कि केंद्र सरकार हिमाचल प्रदेश के हालात पर 24 घंटे नजर रख रही है। स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार राज्य सरकार को राहत और वित्तीय मदद प्रदान कर रही है। बचाव और राहत के लिए एनडीआरएफ की 20 टीमें, सेना की 9 टुकड़ियां और वायुसेना के 3 हेलिकॉप्टर तैनात किए गए हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा...

वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य को प्राकृतिक आपदाओं से अब तक 1,000 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। इस दौरान हम केंद्र सरकार से मदद मांगेंगे। उन्होंने कहा कि हरिद्वार जिले में बाढ़ और जलभराव से 21 हजार हेक्टेयर गन्ने की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है और सड़कों और पुलों को भारी क्षति पहुंची है। बारिश कम होने के बाद सड़कों की मरम्मत के लिए काम शुरू होगा।

ALSO READ

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular