Wednesday, July 3, 2024
HomeKaam Ki BaatWeather Update : मौसम में आया समय से पहले बदलाव, फसलें होगी...

Weather Update : मौसम में आया समय से पहले बदलाव, फसलें होगी प्रभावितै

- Advertisement -

(Premature change in weather, crops will be affected): उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में अब मौसम (Weather)  में गर्मी का असर दिखने लगा है। फरवरी के महीने से ही लोगों को गर्मी का एहसास होने लगा है। प्रदेश में फिलहाल सुबह और शाम हल्की ठंड का एहसास हो सकता है। लेकिन दोपहर के वक्त कड़ी धूप होने की वजह से काफी तेज गर्मी हो जाती है। कुछ दिनों पहले तक जो धूप अच्छी लग रही थी अब उसी धूप में निकला नहीं जा रहा।

प्रदेश के अन्य जिलों का हाल

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक इस बार मार्च के महीने से ही तापमान 40 डिग्री तक जा सकता है। इस बार मौसम में गरमाहट समय से पहले आ सकती है। प्रदेश में अब धीरे-धीरे पारा ऊपर की ओर चढ़ना शुरू हो गया है। अगले एक हफ्ते में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में थोड़ा बहुत परिवर्तन देखने को मिलेगा। यूपी की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रह सकता है तो वहीं अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मेरठ में तापमान 14 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। तो वहीं बात करें नोएडा की तो यहां पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। नोएडा और गाजियाबाद में तेज धूप होने की वजह से गर्मी हो सकती है।

तापमान में बढ़ोतरी की वजह से होगा किसानों का नुकसान

मौसम में तेज बदलाव की वजह से फसलों को काफी नुकसान हो सकता है। इस सीजन की फसल गेंहू फोर्स मैच्योरिटी का शिकार हो सकती है। इससे फसलों का उत्पादन बुरी तरह प्रभावित होगा।

Reported By: Mili Chobey

ये भी पढ़े- Deoria News: देवरिया स्टेशन पर इंसानियत शर्मसार, मदद मांग रही युवती के साथ गैंगरेप

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular