Monday, July 1, 2024
Homeउत्तर प्रदेशWeather Update; ठंड को लेकर क्या है IMD का पूर्वानुमान, यूपी के...

Weather Update; ठंड को लेकर क्या है IMD का पूर्वानुमान, यूपी के कई शहरों में रिकार्ड तोड़ रहा पारा

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हाड़ कपा देने वाली ठंड पड़ रही है. शहर के लोगों ने पिछले कई दिनो से सूर्य के दर्शन नही किए हैं. सूबह की शुरुआत धुंध के साथ हो रही है वही दोपहर तक विजिबिलटी शून्य मीटर ही रह रही है. जिस कारण लोगो को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है.

- Advertisement -

इंडिया न्यूज ( लखनऊ ) : देश के तामाम हिस्सों में इस समय कड़ाके ठंड पड़ रही है. आलम ये है कि देश के कई शहरों में तापमान शू्न्य से भी कम है. मौसम विभाग ने आगामी दिनों में और ठंड बढ़ने का पूर्वानुमाज जताया है. IMD की माने तो आगामी 2 से 3 दिनो तक यही स्थिति बनी रहेगी. देश की राजधानी दिल्ली में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शहर के कई इलाकों में पारा 2 डिग्री तक गया है. वही मौसम विभाग के जारी आंकड़ों की बात करे तो आगामी कुछ दिनो तक यही हाल रहने वाला है.

लखनऊ में पड़ रही है हाड़ कपा देने वाली ठंड

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हाड़ कपा देने वाली ठंड पड़ रही है. शहर के लोगों ने पिछले कई दिनो से सूर्य के दर्शन नही किए हैं. सूबह की शुरुआत धुंध के साथ हो रही है वही दोपहर तक विजिबिलटी शून्य मीटर ही रह रही है. जिस कारण लोगो को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है. राजधानी में ठंड को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी की गई है.

राजस्थान में पारा शून्य से कम

मौसम विभाग के जारी आंकड़ों की बात करें तो राजस्थान में के दो शहरों में पारा शून्य से भी कम दर्ज किया गया है. शुक्रवार सुबह राजस्थान के बीकानेर में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री पहुंच गया. राज्य के चुरु में पारा 1 डिग्री के करीब रहा है. वही मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के नौगांव में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित

पहाड़ी इलाकों में लगातार बर्फबारी जारी है. इस कारण सभी जगहों पर जनजीवन पूरी तरीके से अस्त व्यस्त है. पहाड़ी इलाको मे हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड का कहर देखने को मिल रहा है. पहाड़ के कई शहरों में पानी तक जम जा रहा है. वही सड़को पर पड़ी बर्फ को हटाने का काम लगातार किया जा रहा है.

शीतलहर के प्रकोप में समूचा उत्तर भारत

समूचा उत्तर भारत शीतलहर के चपेट मे हैं. सुबह में घना कोहरा छाया रह रहा है जिस कारण से विजिबिलिटी कई जगहों पर शून्य से भी कम है. इस कारण गाड़ियों से आवागमन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ कहा है. आपको बता दें कि शीतलहर और कोहरे के कारण देश भर में ट्रेन देरी से चल रही है जिस कारण यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- अखिलेश यादव ने सिनेमा को लेकर किया ट्वीट – कहा भाजपा, सिनेमा को नफ़रत की तलवार से दो फाड़ कर रही है

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular