Thursday, July 4, 2024
HomeLatest NewsWhatsApp Frauds : WhatsApp यूजर्स रहें सावधान, बैंक अकाउंट हो सकता है...

WhatsApp Frauds : WhatsApp यूजर्स रहें सावधान, बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, पढ़ें पूरी खबर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), WhatsApp Frauds: WhatsApp हमेशा हैकर्स के निसाने पर रहता है। क्योंकि जिसमें दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स लगातार एक्टिव रहते हैं। इसलिए हैकर्स के लिए यह एक बेहतर विकल्प है। यहाँ उन्हें धोखाधड़ी के लिए रोज करोड़ों यूजर्स मिल जाते हैं। लेकिन लोगों को इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए सतर्क रहना जरूरी है।

WhatsApp Frauds : इन तीन तरीकों से हैकर्स करते हैं शिकार

अपने को करीबी बताकर

हैकर्स अनजान नंबरों से मैसेज भेजकर खुद को आपका दोस्त या परिवार का सदस्य बताते हैं और फिर इमरजेंसी के नाम पर आपसे पैसे मांगते हैं। कुछ चतुर जालसाज इस उद्देश्य के लिए डीपफेक ऑडियो और वीडियो ट्रिक्स का भी उपयोग करते हैं। सलाह, पैसे भेजने से पहले उस व्यक्ति की पहचान सत्यापित कर लें जिसे आप पैसे भेज रहे हैं, कि वे वास्तव में आपके दोस्त या परिवार के सदस्य हैं या नहीं।

लॉटरी का लालच देकर

जालसाज आपको लुभाने और फंसाने के लिए आपको मैसेज करेंगे कि आपने लॉटरी जीत ली है। पैसे ट्रांसफर करने के नाम पर हैकर्स आपसे आपकी बैंकिंग जानकारी मांगेंगे ताकि लॉटरी की रकम ट्रांसफर की जा सके। सलाह, अगर कोई अनजान व्यक्ति व्हाट्सएप पर बैंकिंग या कोई वित्तीय जानकारी मांगता है, तो तुरंत ऐसे व्यक्ति को ब्लॉक करें और रिपोर्ट करें।

नौकरी दिलाने के नाम पर

जालसाज लोगों को नई नौकरी में मोटी सैलरी का वादा कर उनके खाते खाली करने की कोशिश करते हैं। अगर आपके पास पार्ट टाइम जॉब के लिए कोई मैसेज आता है तो सावधान हो जाइए क्योंकि कोई भी कंपनी व्हाट्सएप मैसेज भेजकर नौकरी नहीं देती है। सलाह, किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें और न ही वित्तीय जानकारी साझा करें।

Also Read:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular