Sunday, May 19, 2024
HomeTechकभी सबसे अमीर रहे बिल गेट्स को आखिर क्यों उतरना पड़ सीवर...

कभी सबसे अमीर रहे बिल गेट्स को आखिर क्यों उतरना पड़ सीवर में? वजह जान उड़ जाएंगे होश

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Bill Gates: वर्ल्ड टॉयलेट डे के दिन माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ बिल गेट्स ने कुछ ऐसा किया जिसे देख सब हैरान हो गए। उन्होंने ब्रुसेल्स के सीवर सिस्टम के इतिहास को लोगों के सामने लाने के लिए वहां का दौरा किया। इस दौरान बिल गेट्स ने ब्रुसेल्स के एक मैनहोल के जरिए सीवर सिस्टम में एंट्री की और वहां काम करने वाले लोगों के साथ इसके इतिहास के बारे में बातचीत की। इस पूरी घटनाक्रम का वीडियो बिल गेट्स ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है। जानते है क्या है पूरा मामला…

बिल गेट्स ने इस वर्ष के #WorldToiletDay के लिए ब्रसेल्स के सीवेज सिस्टम के छिपे हुए इतिहास के बारें मे पता लगाया।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Bill Gates (@thisisbillgates)

वीडियो में कही ये बात

बिल गेट्स ने बताया कि ब्रुसेल्स के सीवर का अनुभव उनका कैसा रहा। साथ ही उन्होंने बताया कि शहर के गंदे पानी के प्रबंधन का ये तरीका काफी पुराना है और इसके जरिए लोगों के स्वास्थ पर अच्छा प्रभाव पड़ा है। इस वीडियो में बिल गेट्स ने जानकारी दी कि सन् 1800 के दशक में शहर के सीवेज का गंदा पानी सीधे सेने नदी में छोड़ा जाता था, जिसके रिजल्ट विनाशकारी हैजा का प्रकोप हुआ। बस इसी वजह से ब्रुसेल्स में सीवर का 200 मील का नेटवर्क शहर के बीच में से होकर तैयार किया गया है।

गेट्स ने की वैज्ञानिकों से की बात 

जमीन के अंदर सीवेज में बिल गेट्स ने वहां मौजूद वैज्ञानिकों से भी मुलाकात की। साथ ही उन्होंने सीवेज के पानी को साफ करने के तरीके के बारे में भी अच्छे से जाना। अपने पूरे ट्रिप में उन्होंने इस सीवेज सिस्टम के इतिहास के बारे में वहां मौजूद कर्मचारियों से जानकारी हासिल की।

ALSO READ:

IND vs AUS Final: रोहित को आई माही की याद, आंखों में नमी-ज़ुबाँ पर धोनी 

Uttarkashi Tunnel Accident: टनल में फँसे सभी मजदूरों को PM मोदी का खास मैसेज

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular